scriptपुराने स्मार्टफोन का डिस्प्ले घर बैठें हो जाएगा नए जैसा, अपनाने होंगे ये 6 आसान तरीके | old smartphone display will become like new at home you will have to adopt these 5 easy methods | Patrika News
टेक्नोलॉजी

पुराने स्मार्टफोन का डिस्प्ले घर बैठें हो जाएगा नए जैसा, अपनाने होंगे ये 6 आसान तरीके

Smartphone Display: स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय हमें सावधानियां रखने की जरुरत होती है। लेकिन एक गलती की वजह से फोन का डिस्प्ले खराब हो जाता है।

Jan 11, 2024 / 11:11 am

Prashant Tiwari

 old smartphone display will become like new at home you will have to adopt these 5 easy methods

 

स्मार्टफोन आज कल हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा हो गया है। किसी से बात करनी हो तो फोन, एंटरटेनमेंट के लिए फोन, पेमेंट करना हो तब फोन या कहीं जाना हो तो किसी दूसरे से रास्ता पूछने से बेहतर लोग फोन में मौजूद लोकेशन एप के जरिए पहुंच जाते है। यूं कहेें कि आदमी आज के जमाने में बिना खाने के एक बार रह सकता है लेकिन बिना फोन के एक मिनट भी नहीं तो गलत नहीं होगा।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय हमें सावधानियां रखने की जरुरत होती है। लेकिन एक गलती की वजह से फोन का डिस्प्ले खराब हो जाता है। इस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे छोटी-छोटी सावधानियों से कैसे अपने पुराने फोन के डिस्पले को भी नए जैसा बना सकते हैं।

बहुत नाजुक होता है फोन का डिस्प्ले

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय आपको कई चीजों का ध्यान रखना होता है। हमारे फोन का डिस्प्ले बहुत नाजुक होता है। ऐसे में अगर उसका ख्याल न रखा जाए तो वह टूट जाता है या खराब हो जाता है। अगर आप के साथ भी ऐसी समस्या बार-बार आती है तो आप भी इन आसान टिप्स से अपने फोन का डिस्पले ठीक कर सकते हैं।

 

मोबाइल का डिस्प्ले फ्रीज हो जाना

कई बार आपका मोबाइल डिस्प्ले फ्रीज हो जाता है। ऐसा अक्सर गेम खेलते वक्त होता है। डिस्प्ले फ्रीज होने पर फोन का बटन काम करना बंद कर देता है। अगर आपके फोन में भी यह समस्या हो गई है, तो सबसे पहले फोन रिस्टार्ट करने की कोशिश करें। अगर फोन रिस्टार्ट न हो तो, फिर उसे रूट मूड में ले जाएं, जब आपका फ़ोन Root Mode में चला जाए, तो उसे वॉल्यूम बटन से कंट्रोल करके Restart कर लें।

मोबाइल की स्क्रीन पर Verticale Line आना

मोबाइल के डिस्प्ले में कई बार वर्टिकल लाइन देखने मिलती है। इससे डिस्प्ले बेहद धुंधला नजर आने लगता है और अगर सही वक़्त पर इसे ठीक नहीं किया जाए तो आपके मोबाइल का डिस्प्ले खराब भी हो सकता है। यह समस्या आमतौर पर फोन में बग आने पर होती है। ऐसे में वर्टिकल लाइन दिखाई देने पर सबसे पहले इसे Restart करके देखें। कई बार फोन को रिस्टार्ट करने से ही यह परेशानी दूर हो सकती है।

 

मोबाइल की स्क्रीन Flickering होना

मोबाइल को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद या फिर ऐसे ही अचानक से कभी कभार हमारे फोन की स्क्रीन ब्लिंक होने लगती है। यह समस्या मोबाइल के सॉफ्टवेयर या फिर हार्डवेयर दोनों वजह से हो सकती है। अगर आपको फोन में भी इसी तरह की कोई समस्या हो, तो आप OLED Saver ऐप को डाउनलोड करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

smartphone_display.jpg

 

ऐसे रख सकते है अपने फोन को सुरक्षित

1. स्मार्टफोन डिस्प्ले को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले आप अपने फोन को स्क्रीन प्रोटेक्टर की मदद से सुरक्षित कर सकते हैं।

2. अगर डिस्पले खराब होता है तो सबसे पहले, स्मार्टफोन को बंद करें और बैटरी निकालें।

3. छोटे स्क्रूजड्राइवर का उपयोग करके स्मार्टफोन की पैनल को हटाएं।

4. डिस्प्ले को हटाने के बाद, धीरे से डिस्प्ले स्पेशल ग्लू का उपयोग करें और डिस्प्ले को फिर से स्थापित करें।

5. डिस्प्ले को स्थापित करने के बाद, स्मार्टफोन की पैनल को फिर से लगाएं और स्क्रूज़ड्राइवर का उपयोग करके उसे ठीक से बंद करें।

6. आखिर में, बैटरी को फिर से लगाएं और स्मार्टफोन को चालू करें।

 

इन तरीकों को आप घर पर ही आसानी से अपना सकते हैं जो आपको काफी फायदा दे सकते हैं। यानी आप घर बैठे ही इसे ठीक कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह प्रक्रिया केवल मानक समस्याओं के लिए है और गारंटी को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आपके फोन में किसी और भी प्रकार की समस्या है तो सबसे पहले इसके बारे में मैन्युफैक्चरर को बताए या उनके सर्विस सेंटर पर फोन पर दिखाए। अगर दोनों में से कोई उपलब्ध न हो तो पेशेवर तकनीकी सहायता प्रदानकर्ता से परामर्श करें। इसे लोग काफी यूज भी कर रहे हैं।

Home / Technology / पुराने स्मार्टफोन का डिस्प्ले घर बैठें हो जाएगा नए जैसा, अपनाने होंगे ये 6 आसान तरीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो