scriptइन वजहों से हैकर्स आसानी से हैक कर लेते हैंं मशहूर सेलेब्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स, जानकर चौंक जाएंगे | Reaons why hackers easily target famous celebs social media accounts | Patrika News

इन वजहों से हैकर्स आसानी से हैक कर लेते हैंं मशहूर सेलेब्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स, जानकर चौंक जाएंगे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2021 07:07:27 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

हैकर्स कई बार मशहूर हस्तियों के सोशल मीडिया अकाउंट्स हैक कर लेते हैं।
हाल ही अमरीका में मनोरजंन जगत की कई बड़ी हस्तियों का डेटा लीक हुआ।

social_media.png
हैकिंग को पहले गीक्स और नर्ड तक ही सीमित माना जाता था, लेकिन आज यह एक पॉपुलर टॉपिक बन गया है। बता दें कि यह तब ज्यादा चर्चा में आ जाता है जब बड़े सेलेब्स के सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर लिए जाते हैं और उनका पर्सनल डेटा लीक हो जाता है। हाल ही अमरीका में मनोरजंन जगत की कई बड़ी हस्तियों का डेटा लीक हुआ। इनमें प्रियंका चोपड़ा, लेडी गागा, मैडोना, निकी मिनाज, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन और अन्य कई बड़े सेलेब्स के नाम शामिल हैं। हैकर्स ने इनका पर्सनल डेटा लीक कर दिया। इनके अलावा बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प, टेस्ला चीफ एलन मस्क जैसे कुछ हाई प्रोफाइल व्यक्तियों के ट्विटर अकाउंट भी हैक कर लिए गए थे।
इस वजह से हैक करते हैं अकाउंट
कमजोर पासवर्ड, डिवाइसेज में अपडेटेड सॉफ्वेयर का उपयोग न करने के कारण हैकर्स बड़ी और मशहूर हस्तियों के अकाउंट हैक कर लेते हैं। इसके बाद हैकर्स उनके व्यक्तिगत डेटा, फोटोज और चैट लीक कर उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए या ब्लैकमेल के माध्यम से उनका शोषण करने के लिए उपयोग करते हैं। इन सब कारणों से हैकर्स अक्सर मशहूर हस्तियों को टारगेट करते हैं।
कई बड़ी हस्तियों की पर्सनल तस्वीरें हुईं लीक
21 वीं सदी में इंटरनेट पर सुरक्षित रहना आसान नहीं है। तमाम इंटरनेट यूजर्स के हैक होने का खतरा बना रहता है। लेकिन मशहूर हस्तियों की संपत्ति, लोकप्रियता और उनकी बड़ी उपस्थिति के कारण साइबर क्रिमिनल्स उनको निशाना बनाते हैं। पिछले एक दशक में कई बड़ी हस्तियों की पर्सनल तस्वीरें सार्वजनिक की गई हैं और यह चलन अब भी जारी है। हालांकि समय के साथ हैकिंग अधिक परिष्कृत हो रही है।
शारीरिक सुरक्षा पर लाखों डॉलर खर्च
खेल, रंगमंच, सिनेमा, कला और संगीत क्षेत्र से जुड़ी कई बड़ी हस्तियां अपनी शारीरिक सुरक्षा पर लाखों डॉलर खर्च करते हैं। Caitlyn Jenner ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया था कि Kylie प्रति माह 270,000 पाउंड सुरक्षा पर खर्च करती है! औसतन, सेलिब्रिटीज हर साल कम से कम 1.5 मिलियन डॉलर सिक्योरिटी पर खर्च करते हैं। लेकिन वे अपनी डिजिटल सिक्योरिटी पर पैसा खर्च नहीं करते।
टेक्नोलॉजी के प्रयोग की शिक्षा नहीं
डिजिटल कैमरों, डिवाइस हार्डनिंग, बेहतर पासवर्ड प्रबंधन के जरिए साइबर सिक्योरिटी ने निश्चित रूप से हैकर्स के लिए थोडी मुश्किल पैदा की है, लेकिन इतना ही काफी नहीं है। हम में से अधिकांश को औपचारिक रूप से कभी भी प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के तरीके के बारे में शिक्षित नहीं किया गया है। टिम कुक ने स्टैनफोर्ड में अपने भाषण में कहा था कि यदि हम सामान्य और अपरिहार्य के रूप में स्वीकार करते हैं कि हमारे जीवन में सब कुछ एकत्र किया जा सकता है, बेचा जा सकता है, या यहां तक कि हैक की स्थिति में लीक हो सकता है, तो हम डेटा का इतना अधिक खो देते हैं। हम इंसान बनने की स्वतंत्रता खो देते हैं।
hacking.png
आजमाते हैं पुराने तरीके
Deloitte की एक स्टडी के अनुसार यूएस में लोग कंटेंट देखने के लिए स्क्रीन के साथ सात (जैसे स्मार्टफोन और या टीवी) जैसे डिवाइसेज काम में लेते हैं। जैसे-जैसे हम उपकरणों का उपयोग बढ़ाते हैं, वैसे-वैसे हैक होने या डेटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। डिजिटल विज्ञापन उद्योग सदियों से अपने लाभों का लाभ उठा रहा है। हम ऑनलाइन अपनी अनूठी खोजों या रुचियों के लिए अनुकूलित कई प्लेटफार्मों में विज्ञापन देखते हैं, लेकिन जब साइबर स्पेस की बात आती है, तो हम अभी भी खुद को शिक्षित करने के पुरातन और पुराने-पुराने तरीकों का पालन करते हैं। यह एक प्रमुख कारण है कि लोग अभी भी सरल साइबर हमले का शिकार होते हैं क्योंकि इंटरनेट का सुरक्षित उपयोग उनके व्यवहार में शामिल नहीं है, और सेलिब्रिटी कोई अपवाद नहीं हैं। आज यह आवश्यक है, कि मानव मस्तिष्क डिजिटल लर्निंग के साथ पुनर्गठित हो और एक मजबूत साइबर चेतना के साथ फिर से इंजीनियर हो।
360 डिग्री की सुरक्षा
मशहूर हस्तियों, जिनके असुरक्षित और अक्सर प्रतिनिधि साइबर उपस्थिति होती है, को न केवल खुद को सुरक्षित रखने के लिए, बल्कि अपने प्रियजनों को भी घोटाले या हैक के निशाने पर रखने से रोकने के लिए एक वर्चुअल कंसीयज साइबरसिटी प्लेटफॉर्म की आवश्यकता है। उनको व्यक्तिगत उपकरणों की सुरक्षा, किसी भी डिजिटल उपस्थिति (ईमेल और सोशल मीडिया सहित) की तरफ ध्यान देना होगा। उन्हें डिजिटल डेटा सुरक्षा रणनीति बनानी चाहिए। न केवल मशहूर हस्तियों को बल्कि उनके परिवारों और टीमों को भी निरंतर साइबर जागरूकता और शिक्षा प्रदान करने का प्रावधान होना चाहिए। इस तरह की 360 डिग्री की सुरक्षा का स्तर आज के सेलिब्रिटी की आवश्यकता है।
आज की लाइफ पहले के दिनों की तुलना में कहीं अधिक पारदर्शी है। इस वजह से डिजिटल गोपनीयता को हमारे पूर्ण नियंत्रण में रखने की आवश्यकता है, लेकिन जब तक हम ऐसा नहीं करते हैं और कैम्ब्रिज एनालिटिका और ट्विटर जैसी घटनाओं से सीखते हैं। साइबर अपराधी हमारे डिजिटल हमारे डिजिटल स्पेस में तांकझांक करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो