scriptSamsung ने डाउनलोड स्पीड में बनाया रिकॉर्ड, मात्र 6 सेकेंड में डाउनलोड हो गई 4GB की फिल्म | Samsung Breaks 5G Speed Record, Reaching 5.23Gbps in data speeds | Patrika News

Samsung ने डाउनलोड स्पीड में बनाया रिकॉर्ड, मात्र 6 सेकेंड में डाउनलोड हो गई 4GB की फिल्म

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2021 09:58:21 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

एक डेमॉनस्ट्रेशन में कंपनी ने 5.23 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) के स्पीड को हासिल किया है।
इस काम के लिए ई-यूट्रान न्यू रेडियो डुअल कनेक्टिविटी (ईएन-डीसी) टेक्नोलॉजी की मदद ली गई।

samsung.png
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा कि कंपनी ने 5जी और 4जी दोनों बेस स्टेशनों का उपयोग करके एक एडवांस्ड टेलीकम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ इंडस्ट्री के सबसे तेज डाउनलोड स्पीड को हासिल कर लिया है। सोल के सूवान में किए गए एक डेमॉनस्ट्रेशन में कंपनी ने 5.23 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) के स्पीड को हासिल किया है, जो कि गैलेक्सी एस20 प्लस स्मार्टफोन में महज छह सेकेंड के भीतर 4 गीगाबाइट की एक फुल-एचडी फिल्म को डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त है। इस काम के लिए ई-यूट्रान न्यू रेडियो डुअल कनेक्टिविटी (ईएन-डीसी) टेक्नोलॉजी की मदद ली गई।
4.25 जीबीपीएस की स्पीड
ईएन-डीसी टेक्नोलॉजी में 4जी नेटवर्क का भरपूर लाभ उठाते हुए 5जी स्पीड को पॉवरफुल बनाया जा सकता है। सैमसंग ने कहा कि यह मिलीमीटर वेव में 4जी की 40 मेगाहर्ट्ज की आवृत्ति और 5जी की 800 मेगाहर्ट्ज की आवृत्ति को मिलाने में सक्षम है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की यह नई उपलब्धि पिछले साल के डेमॉनस्ट्रेशन में रिकॉर्ड की गई 4.25 जीबीपीएस की स्पीड के आगे चली गई है। इसमें एमयू-एमआईएमओ (मल्टी-यूजर मल्टीपल-इनपुट मल्टीपल-आउटपुट) टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया था।
इंटरनेट कंपनी काकाओ संग सैमसंग ने की साझेदारी
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने स्मार्ट होम बिजनेस को अधिक बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) साल्यूशंस प्रोवाइडर काकाओ एंटरप्राइज कॉर्पोरेशन के साथ एक सहयोग किया है। इस करार के तहत काकाओ एंटरप्राइजेज के काकाओ एआई प्लेटफॉर्म के साथ सैमसंग के स्मार्ट डिवाइस और होम एप्लाइंसेस संबद्ध होंगे। इसकी मदद से उपभोक्ता काकाओ समर्थित मोबाइल एप्लीकेशंस या काकाओ के स्मार्ट स्पीकर्स के माध्यम से इसके इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) प्लेटफॉर्म से कनेक्टेड सैमसंग के प्रोडक्ट्स को ऑपरेट कर पाएंगे।
samsung2.png
इन प्रोडक्ट्स को किया जा सकेगा कंट्रोल
सैमसंग ने कहा है कि इसके वॉशर्स, ड्रायर्स, एयर प्यूरीफायर्स और रोबोट वैक्यूम क्लीनर्स कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जिन्हें काकाओ आई-प्लेटफॉर्म से कंट्रोल किया जा सकेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी आगे जाकर साल की पहली छमाही में एयर कंडीशनर्स, कपड़ों की देखभाल से जुड़े एप्लायंसेस, डिशवॉसर्स को भी इस लिस्ट में शामिल करेगी।
ऐप लॉन्च करेगा सैमसंग
सैमसंग जल्द ही एक ऐप लॉन्च करने वाला है। इसके जरिए यूजर्स अपने लैपटॉप से भी टेक्स्ट मेसेज (SMS) भेज सकेंगे। यह ऐप कुछ चुनिंदा Samsung Windows 10 PC पर काम करेगा। इस ऐप की मदद से यूजर सैमसंग स्मार्टफोन को अपने कंप्यूटर से लिंक कर सकेंगे। ऐप लॉन्च होने के बाद यूजर को कंप्यूटर से SMS या MMS भेजने और रिसीव करने के लिए किसी थर्ड पार्टी स्क्रीन मिररिंग ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सर्विस को काम करने के लिए लैपटॉप में केवल 5G या 4G LTE कनेक्टिविटी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो