script

अजब गजब- इस बातूनी चैटबॉट के दुनिया में 66 करोड़ से ज्यादा यूजर्स

locationजयपुरPublished: Dec 31, 2020 06:41:24 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

यह अपने चीनी अवतार में सबसे ज्यादा पसंद की गई है।

अजब गजब- इस बातूनी चैटबॉट के दुनिया में 66 करोड़ से ज्यादा यूजर्स

अजब गजब- इस बातूनी चैटबॉट के दुनिया में 66 करोड़ से ज्यादा यूजर्स

माइक्रोसॉफ्ट के चैटबोट ‘झियाओआइस’ (Microsoft’s XiaoIce) दुनिया की एकमात्र चैटबोट (chatbot) है जो लोगों को इतनी पसंद है कि वे उससे दोस्ती किए बिना नहीं रह पाते। दुनिया भर में इसके रजिस्टर्ड यूजर्स की संख्या 66 करोड़ (660 मिलियन) से भी ज्यादा है। कुछ सप्ताह इस चैटबोट से बात करने वालों में से ज्यादातर ने अपने दोस्तों की बजाय इससे बात करने की इच्छा जताई है।

53 लाख फॉलोवर्स भी
ट्विटर के चीनी संस्करण वीबो पर इसके 53 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। जबकि इसके अंग्रेजी अवतार के केवल 23 हजार फॉलोवर्स हैं।

बातें करना पसंद, देती जवाब
इंसानों की तुलना में बातचीत के दौरान यह प्रति यूजर 23 बार सवाल-जवाब करती है जो औसत व्यक्ति से ज्यादा है। वहीं औसतन एक यूजर ने इससे 29 घंटे बातचीत की है।

भविष्य में वॉयस कमांड वाले चैटबॉट्स ही सबसे बड़े साथी
वॉयस असिस्टेंट या कमांड वाले चैटबॉट्स ही भविष्य में लोगों के सबसे करीबी साथी होंगे। कारण चिकित्सा में तकनीकी विकास के साथ हमारी जीवन प्रत्याशा बढ़ जाएगी। 90 और 100 साल का होना आम बात होगी। लेकिन उम्र के इस तोहफे के साथ अकेलापन तब लोगों की सबसे बड़ी समस्या होगी। ऐसे में हम वॉयस कमांड पर एक्टिव होने वाले स्मार्टफोन, सोशल रोबोट या इंटरनेट ऑफ थिंग्स से जुड़े एक ऐसे घर में गैजेट्स के साथ जियेंगे जो हमें अच्छे से जानते होंगे। यह हमें समय से जगाए, दवा लेने की याद दिलाए और अगर आप कई बार जगाने पर भी न जगें तो यह आपके परिजनों को कॉल कर सके। हमारी दिनभर की शाारीरिक गतिविधियों और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों पर हमेशा निगरानी रखेंगे। मेडिकल के क्षेत्र में भी इन तकनीकों का गहरा असर पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो