scriptमोबाइल गेम जिसने लोकप्रियता में फोर्टनाइट को भी पीछे छोड़ दिया है | THIS Japanese mobile RPG that keeps beating Fortnite | Patrika News

मोबाइल गेम जिसने लोकप्रियता में फोर्टनाइट को भी पीछे छोड़ दिया है

locationजयपुरPublished: Jan 14, 2020 07:15:28 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

बीते साल ट्विटर पर वीडियो गेम्स के बारे में ट्वीट करने और ग्रुप चैट में जापान ने अन्य देशों को पीछे छोड़ दिया। ट्विटर पर सबसे ज्यादा एक्टिव गेमिंग कम्यूनिटी का खिताब भी पाया। इस दौरान दुनिया के सबसे चर्चित वीडियो गेम की भी चर्चा रही।

FORTNITE को भी टक्कर देता है लोकप्रियता में

आपको जानकर हैरानी होगी कि जापानी जिस गेम ‘फेट/ग्रैंड ऑर्डर’ (FATE/GRAND ORDER) को अपने मोबाइल पर खेलते हैं वह लोकप्रियता में फोर्टनाइट को भी टक्कर देता है। यह गेम चार साल पहले आरपीजी (ROLE PLAYING GAME) फॉरमैट में मोबाइल के लिए लॉन्च किया गया था।
हाल ही ट्विटर ने घोषणा की कि2018 की तुलना में 2019 में गेमिंग के संबंध में 1 बिलियन (100 करोड़) से अधिक ट्वीट किए गए जो 20 फीसदी ज्यादा थे। इन करोड़ों ट्वीट्स का केन्द्र भी यह जापानी आरपीजी गेम ही था। गौरतलब है कि लगातार दूसरे साल भी यह गेम ट्विटर की गेमिंग सूची में सबसे ऊपर है।
मोबाइल गेम जिसने लोकप्रियता में फोर्टनाइट को भी पीछे छोड़ दिया है
जापान है सबसे बड़ा वीडियो गेम प्रेमी देश

जापानी ट्विटर मेट्रिक्स (TWITTER MATRIX) में टॉप करने के लिए जाने जाते हैं। पूरी दुनिया में फोर्टनाइट के 25 करोड़ (250 मिलियन) सक्रिय वीडियो गेमर हैं। जबकि चार साल पहले लॉन्च हुए ‘फेट/ग्रैंड ऑर्डर’ को सितंबर 2018 तक अकेले जापान में ही 3 लाख लोग खेल रहे थे। गेम के मोबाइल और ऑर्केड संस्करणों (VERSION) ने अगस्त 2015 और दिसंबर 2018 के बीच लगभग 3.4 बिलियन डॉलर (३340 करोड़़) का कुल राजस्व अर्जित किया है।

मोबाइल गेम जिसने लोकप्रियता में फोर्टनाइट को भी पीछे छोड़ दिया है
लगातार पिछड़ रहे हैं पश्चिमी वीडियो गेम
गेमिंग के मामले में पश्चिमी देश जापान से पिछड़ गए हैं। फोर्टनाइट यूं तो सूची में दूसरे स्थान पर काबिज है लेकिन वह फेट/ग्रैंड ऑर्डर को पछाड़ नहीं पा रहा। ट्विटर की जारी की गई सूची के अनुसार 2019 में गेमिंग के बारे में ट्वीट करने में जापान के बाद अमरीका दूसरे और कोरिया तीसरे स्थान पर रहा। वहीं निंजा पात्रों पर भी सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए। जबकि इस सूची में दूसरे स्थान पर एलरुबिक्स और जैक सेप्टिक आई तीसरे स्थान पर रहे।
मोबाइल गेम जिसने लोकप्रियता में फोर्टनाइट को भी पीछे छोड़ दिया है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो