वीडियो गेम से करेंगे पूर्व सैनिकों के अवसाद का इलाज

रॉजर ब्रैनॉन की आधी से ज्यादा जिंदगी सशस्त्र बल सैन्य सेवा में गुजरी है। उन्होंने हाल ही माइक्रोसॉफ्ट साईओ सत्य नडेला की मदद से एक खास वीडियो गेम विकसित किया है। माइक्रोसॉफ्ट के एडेप्टिव कंट्रोलर तकनीक का उपयोग कर बने इस वीडियो गेम को ब्रैनॉन ने न्यूरोमस्कुलर बीमारी एमिओट्रॉफिक लेटरल सिलिओरोसिस या 'एएलएस' से पीडि़तों के लिए बनाया है।

By: Mohmad Imran

Published: 09 Dec 2019, 07:03 PM IST

हाल ही उन्होंने वीए मेडिकल सेंटर में माइक्रोसॉफ्ट के नेतृत्व में इस वीडियो गेम डिवाइस के लाभों का प्रदर्शन किया है। इस वीडियो गेम को इसी साल अमरीका के 22 पुनर्वास केन्द्रों में वितरित किया गया है। दरअसल ब्रैनॉन खेल के बहाने 'एएलएस' से पीडि़त रोगियों को सामाजिक, चिकित्सीय और पुनर्वास केन्द्रों से घर लौटने में मदद करना चाहते हैं। यह अमरीकी वयोवृद्ध मामलात विभाग और माइक्रोसॉफ्ट का एक साझा सामाजिक कदम है।

वीडियो गेम से करेंगे पूर्व सैनिकों के अवसाद का इलाज

क्या कर सकता है गेमिंग कंट्रोलर
वीडियो गेम पूर्व सैनिकों और अवसाद से जूझ रहे बुज़ुर्गों को सेवानिवृत्ति के बाद होने वाली परेशानियों और बीमारियों से जूझने में मदद करता है। शोध बताते हैं कि वीडियो गेम मोटर स्किल, अनुभव आधारित सोच और निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से बुजुर्गों को यह तनाव और मादक द्रव्यों के सेवन के विकारों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। जॉयस्टिक की बजाय माइक्रोसॉफ्ट कंट्रोलर लगाने का कारण इसे मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के उपकरण के रूप में अधिक सुलभ बनाना है। यह बुजुर्ग सैनिकों में अवसाद कर उनकी आत्महत्या की दर को भी कम करने में मकदद करेगा।

वीडियो गेम से करेंगे पूर्व सैनिकों के अवसाद का इलाज

क्या है एडेप्टिव कंट्रोलर
एक्सबॉक्स नाम का यह एडेप्टिव कंट्रोलर एक बोर्ड है जिसमें दो बड़े बटन होते हैं। यह उपयोगकर्ताओं के लिए अपने स्वयं के इनपुट को जोडऩे के लिए एक सेंट्रल कंसोल के रूप में काम करता है, जैसे कि उंगलियों के स्विच, इनपुट गेमर्स उपयोगकर्ता की आवश्यकता और विकलांगता के आधार पर अपने मुंह या ठोड़ी या पैर पैडल के साथ भी नियंत्रित किए जा सकते हैं।

वीडियो गेम से करेंगे पूर्व सैनिकों के अवसाद का इलाज
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned