अब बिना नेटवर्क भी कॉलिंग कर सकते हैं Vi यूजर्स, लेकिन अभी सिर्फ इन लोगों को ही मिलेगा इसका लाभ

  • रिपोर्ट के अनुसार, Vodafone Idea पिछले कुछ समय से इस फीचर पर टेस्ट कर रही थी।
  • इसे अभी गोवा और महाराष्ट्र टेलिकॉम सर्किल के कुछ शहरों में रोल आउट किया गया है।

By: Mahendra Yadav

Published: 18 Dec 2020, 07:44 PM IST

टेलिकॉम कंपनियां अपने यूजर्स को लुभाने के लिए नए-नए और सस्ते ऑफर्स लाती रहती हैं। अब टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone idea) ने भी दो अग्रणी टेलिकॉम कंपनियों जियो (jio) और एयरटेल (Airtel) को चुनौती देने के लिए कमर कस ली है। इसी कड़ी में vodafone idea ने भी Jio और Airtel की तरह अपने यूजर्स के लिए भी वाई-फाई कॉलिंग (Wi Fi calling) की सर्विस को रोल आउट कर दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, वोडाफोन आइडिया पिछले कुछ समय से इस फीचर पर टेस्ट कर रही थी। इसके साथ ही कंपनी ने प्री-पेड यूजर्स के लिए हाल ही दो सस्ते रिचार्ज प्लान भी जारी किए हैं।

इन यूजर्स को मिलेगी Wi Fi Calling सुविधा
वोडाफोन आइडिया ने अपनी वाई-फाई कॉलिंग सर्विस अभी कुछ चुनिंदा सर्किल में ही लॉन्च की है। इसे अभी गोवा और महाराष्ट्र टेलिकॉम सर्किल के कुछ शहरों में रोल आउट किया गया है। कंपनी ने इस बात की जानकारी अपने सपोर्ट पेज के जरिए भी दी। कंपनी ने इसे 15 दिसंबर से रोल आउट करना शुरू कर दिया है। हालांकि वोडफोन आइडिया ने अभी यह नहीं बतााया है कि उसकी वाई-फाई कॉलिंग सर्विस देश के अन्य शहरों में कब तक रोल आउट की जाएगी।

यह भी पढ़ें-BSNL लाया शानदार ऑफर, फ्री में रिचार्ज करें मोबाइल, यहां जानें कैसे

सस्ते प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान भी किए लॉन्च
वोडफोन आइडिया ने अपनी सर्विसेज के विस्तार करने और अन्य प्रतिद्वंदी कंपनियों को चुनौती देने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए कंपनी अपने नेटवर्क को तो इंप्रूव कर ही रही है, साथ ही वह अपने यूजर्स के लिए सस्ते और ज्यादा डाटा वाले प्लान भी ऑफर कर रही है। वोडाफोन आइडिया ने हाल ही कुछ अफोर्डेबल प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स भी लॉन्च किए हैं। साथ ही यह यूजर्स को कम कीमत में ज्यादा डाटा दे रही है। इसके अलावा यूजर्स को ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का एक्सेस देने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें-Jio रिचार्ज प्लान: मात्र 1 रुपया देकर बढ़ा सकते हैं 28 दिन की वैलिडिटी, जानें कैसे

वाई-फाई कॉलिंग के फायदे और नुकसान
वाई-फाई कॉलिंग के कुछ फायदे हैं तो नुकसान भी। वाई-फाई कॉलिंग में यूजर्स इंडोर वाई-फाई के जरिए वॉयस कॉल कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि अगर आपके घर में नेटवर्क नहीं भी आ रहा है तो भी आप वाई-वाई से कनेक्ट कर वॉयस कॉल कर सकते हैं। वहीं इसका नुकसान यह है कि घर के बाहर आप वाई-फाई कॉलिंग का लाभ नहीं उठा सकते। बता दें कि टेलिकॉम कंपनियां वाई-फाई कॉलिंग के लिए अलग से चार्ज नहीं करती हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned