scriptWollen Clothes Hacks: अगले साल भी ऊनी कपड़े लगेंगे नए, अगर आपने अपनाए ये सिंपल 5 हैक्स | 5 easy hacks for wollen clothes sardiyon ke kapde kaise rakhe | Patrika News
Lifestyle News

Wollen Clothes Hacks: अगले साल भी ऊनी कपड़े लगेंगे नए, अगर आपने अपनाए ये सिंपल 5 हैक्स

ऐसे में आप उन्हें जल्द जल्द से रखने का प्लान बना रही होंगी तो इन्हें धूप दिखाकर अलमारी में सेट कर दें, लेकिन इसके लिए अलमारी में जगह भी बनानी पड़ेगी साथ ही समय भी देना होगा। सर्दियों के कपड़े ज्यादा जगह भी लेते हैं। ऐसे में हमारे ये आसान से हैक्स आपके लिए मददगार होंगे।

Feb 27, 2024 / 12:44 pm

Suman Agarwal

 hacks  for wollen clothes
Wollen Clothes Hacks: सर्दियों के कपड़ों को अलमारी में रखना अपने आप में एक चुनौती है। फरवरी खत्म हो गया और अब ऊनी कपड़ों की बाहर बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है। ऐसे में आप उन्हें जल्द जल्द से रखने का प्लान बना रही होंगी तो इन्हें धूप दिखाकर अलमारी में सेट कर दें, लेकिन इसके लिए अलमारी में जगह भी बनानी पड़ेगी साथ ही समय भी देना होगा। सर्दियों के कपड़े ज्यादा जगह भी लेते हैं। ऐसे में हमारे ये आसान से हैक्स आपके लिए मददगार होंगे।
हैंगर में लटकाते वक्त स्लीव्स फोल्ड कर लें

कपड़ों में हैंगर का इस्तेमाल करने से काफी स्पेस बचती है, लेकिन कई कपड़ों की स्लीव्स इतनी लंबी होती हैं कि नीचे के सेक्शन में कुछ भी स्टोर करने में समस्या होती है। ऐसे में आप हैंगर का इस्तेमाल करते समय स्लीव्स को फोल्ड कर सकते हैं और अगर आप अपनी विंटर ड्रेस स्टोर कर रही हैं तो बहुत लंबी है तो दो पेपर क्लिप की मदद से उसे फोल्ड कर हैंग में टांग सकती हैं। ऐसे में ज्यादा स्पेस भी नहीं लगेगी।
कई बार आप ऊनी कपड़े बैग्स में पैक कर देते हैं, जिससे कपड़े खराब हो सकते हैं. वुलन कपड़ों को अखबार या किसी पेपर में रैप करके फिर किसी प्लास्टिक बैग में डालिए, अगर आप एक साथ कपड़े रख रहे हैं, तो बीच में पेपर जरूर लगाइए, इससे कपड़ों में नमी या फंगस नहीं लगेगी।
कहीं भी कपड़े रखें वहां नेप्थलीन बॉल्स भी डाल दें। ऐसे करने से कपड़ों में फंगस नहीं लगेगी, साथ ही इससे कपड़ों से महक नहीं आतीडोर हुक्स का करें इस्तेमाल-

डोर हुक्स का करें इस्तेमाल
अगर आपकी अलमारी बड़ी नहीं है और इसमें बहुत ज्यादा सामान नहीं आ सकता है तो सर्दियों के जैकेट आदि स्टोर करने के लिए आप डोर हुक्स का इस्तेमाल करें। डोर हुक्स आप अपने कमरे के दरवाज़े के पीछे भी लगा सकते हैं और इसमें हैंगर की मदद से कोट्स टांग सकते हैं।
सारे कपड़े एक साथ न रखें

अधिकतर घरों में अलमारियों में बहुत सारे सेक्शन नहीं होते हैं और ऐसे में अगर आप जल्दबाज़ी में हैं तो एक-एक कर आउटफिट को पेयर करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप स्टोर ही इस तरह से करें ताकि समय और जगह दोनों बचें जैसे किस स्वेटर के साथ कैसा स्कार्फ और कैसी जीन्स जाएगी वो एक ही साथ एक हैंगर में स्टोर करें। इस तरह से आप अपने विंटर के कपड़ों को मैनेज कर सकती हैं।

Hindi News/ Lifestyle News / Wollen Clothes Hacks: अगले साल भी ऊनी कपड़े लगेंगे नए, अगर आपने अपनाए ये सिंपल 5 हैक्स

ट्रेंडिंग वीडियो