scriptDangers of Tobacco: क्यों तंबाकू आपके हार्ट, लंग्स और सेहत के लिए है खतरा, जानें यहां | Dangers of Tobacco: How it Damages Heart, Lungs, Skin, Dental Health | Patrika News

Dangers of Tobacco: क्यों तंबाकू आपके हार्ट, लंग्स और सेहत के लिए है खतरा, जानें यहां

locationनई दिल्लीPublished: May 31, 2023 03:01:54 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Dangers of Tobacco: तंबाकू के सेवन से कैंसर, हार्ट डिजीज कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह सांस की तकलीफ बढ़ा सकती है और फिजिकल एक्टिविटी को कम करके जीवन में कई शारीरिक व मानसिक परेशानियां ला सकती हैं। यही नहीं स्मोकिंग के सेकेंडहैंड धुएं का संपर्क नॉन-स्मोकर्स के लिए भी खतरनाक साबित होता है। ऐसे में तंबाकू सेवन की रोकथाम आवश्यक है:

tobacco.jpg

Dangers of Tobacco: How it Damages Heart, Lungs, Skin, Dental Health

Dangers of Tobacco: तंबाकू का सेवन एक हेल्दी लाइफ के लिए खतरा साबित हो सकता है। तंबाकू में हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो कई बिमारियों का कारण होते हैं। इनमें लंग्स, गले, मुंह और एसोफैगल कैंसर सहित कई तरह के कैंसर मुख्य है। इसके अतिरिक्त, यह रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी नुकसान पहुंचाता है, जिससे क्रोनिक ब्रोंकाइटिस जैसी स्थिति पैदा होती हैं और लंग्स की फंक्शनिंग धीरे हो सकती है जिससे वे इन्फेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। लंग्स के अलावा तम्बाकू का सेवन हार्ट डिजीज के पेशेंट्स के लिए भी बड़ा खतरा साबित हो सकता है। तंबाकू का उपयोग त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, और मसूड़ों की बीमारी और मुंह के कैंसर जैसी ओरल हेल्थ प्रॉब्लम्स में योगदान देता है। न सिर्फ स्मोकिंग करने वालों को बल्कि स्मोकिंग के संपर्क में आने वालों के लिए भी तंबाकू हेल्थ रिस्क साबित हुआ है। सेकंड हैंड स्मोकिंग से लोगों को अस्थमा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इन सभी हेल्थ प्रोब्लेम्स से बचाने के लिए तंबाकू समाप्ति को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।

smoke.jpg


Cardiovascular Disease:
कोरोनरी आर्टरी डिजीज , हार्ट अटैक्स और स्ट्रोक्स जैसी कई हार्ट डिजीज के लिए तंबाकू का उपयोग एक बड़े रिस्क का कारण है। स्मोकिंग के धुंए में मौजूद केमिकल्स ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाते हैं, ब्लड प्रेशर बढ़ाते हैं, और ब्लड क्लॉट्स को बढ़ावा देते हैं, जिससे हार्ट संबंधी स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचा सकता है।

Respiratory Problems: स्मोकिंग हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है, जिससे क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और एम्फीसेमा जैसी पुरानी श्वसन स्थितियां होती हैं। इसके कारण लगातार खांसी, सांस की तकलीफ, घरघराहट होना और लंग्स की फंक्शनिंग पर बुरा असर पड़ता है। इन सब की वजह से फिजिकल एक्टिविटी और सांस लेने पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सेकंड हैंड स्मोकिंग भी हानिकारक है।

Risk of Cancer: यह बात हम सभी जानते हैं की तम्बाकू का उपयोग विभिन्न प्रकार के कैंसर का एक प्रमुख कारण है। यहां तक की तम्बाकू के पैकेट पर भी लिखा होता है की इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक है। सिगरेट पीने या तंबाकू चबाने से लंग्स, गले, मुंह, पैंक्रियास , ब्लैडर , किडनी और सर्वाइकल में कैंसर हो सकता हैं। यह कैंसर ना सिर्फ जीवन की गुणवत्ता पर बुरा असर डालता है बल्कि जानलेवा भी साबित हो सकता है।

tobacco2.jpg

Secondhand Smoke Effects: सेकेंडहैंड स्मोकिंग का मतलब है सिगरेट के धुएं में सांस लेना ( जब आप स्मोकिंग नहीं कर रहे हैं लेकिन आपके आस-पास लोग कर रहे हों ), उससे एक्सपोजर बड़ों और बच्चों दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। सेकेंड हैंड स्मोकिंग में सांस लेने से कई तरह के हेल्थ इशूज हो सकते हैं जिनमें रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन्स, अस्थमा , कानों में इन्फेक्शन्स मुख्य है।

Lung Function: स्मोकिंग से हमारे लंग्स की फंक्शनिंग बिलकुल कमजोर हो सकती है। ऐसा होने से लंग्स की क्षमता कम हो जाती है और रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन्स का खतरा बढ़ जाता है जिसका सीधा असर हमारी शारीरिक एनर्जी पर पड़ता है और फिजिकल एक्टिविटी सीमित हो सकती है।

Skin Damage: तंबाकू के धुएं में कई हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा कर उसे डेमेज कर सकते हैं। इससे झुर्रियां, ढीली त्वचा, असमान स्किन टोन, और एक डल कॉम्प्लेक्शन हो सकता है।

Dental Problems: तंबाकू का उपयोग करना, फिर चाहे वो उसे खाना हो या सिगरेट पीना हो, हमारे दांतों और ओरल हेल्थ के लिए तकलीफदेय है। गुटखा, जर्दा खाना और स्मोकिंग करने से मसूड़े से जुड़े बीमारियां होने के साथ दांतों का सड़ना और टूटना, सांस में बदबू जैसी तकलीफें हो सकती है। यही तकलीफें आगे जा कर दांतों में दर्द, खाने में परेशानी और ओरल कैंसर को जन्म दे सकती है।

यह भी पढ़ें

जानिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस की डेट, हिस्ट्री, थीम और महत्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो