scriptEco Freindly Khadi Clothes in Summer: गर्मियों में खूब पहनें खादी के फैशन वाले कपड़े, ये हैं उसके फायदे | Eco Freindly Khadi clothes fashion in summer khadi ke kapdo ke fayde | Patrika News
Lifestyle News

Eco Freindly Khadi Clothes in Summer: गर्मियों में खूब पहनें खादी के फैशन वाले कपड़े, ये हैं उसके फायदे

गर्मियों के मौसम आने वाले हैं और ऐसे में खादी सभी की पहली पसंद होती है। खादी जितना आरामदायक है उतनी है फैशनेबल भी। वो कहते हैं ना सादगी में ही सुंदरता है और आपका पहनावा इस बात को साबित करता है।

Feb 26, 2024 / 07:47 am

Suman Agarwal

Eco Freindly khadi

Eco Freindly khadi

Eco Freindly Khadi Clothes: गर्मियों के मौसम आने वाले हैं और ऐसे में खादी सभी की पहली पसंद होती है। खादी जितना आरामदायक है उतनी है फैशनेबल भी। वो कहते हैं ना सादगी में ही सुंदरता है और आपका पहनावा इस बात को साबित करता है। भले ही फैशन और कपड़ों की दुनिया में बहुत कुछ बदल गया है, नया लुक, नए ट्रेंड्स या फिर नए डिजाइन्स लेकिन खादी एक ऐसा फैब्रिक है जो कभी पुराना नहीं हो सकता, ओल्ड इज गोल्ड।
हर सीजन और मौसम में सबसे बेहतरीन और आरामदायक कपड़े के रूप में इस्तेमाल होने वाली खादी में कई तरह के मॉर्डन डिजाइन्स तैयार किए जा रहे हैं। आजकल के फैशन डिजाइनर्स अपने फैशन में खादी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, बड़े ब्रांड्स में भी खादी की सबसे ज्यादा मांग है।
क्या कहते हैं डिजाइनर्स

दिल्ली एनसीआर में सालों से मिंत्रा, फैब इंडिया जैसे बड़े ब्रांड्स के साथ काम करने वाली फैशन स्टाइलिस्ट भावना कुमारी बताती हैं कि खादी भारत की सभ्यता और संस्कृति को दर्शाने में सबसे बड़ा योगदान निभाता है। भावना बताती हैं कि आने वाले समय में खादी का चलन और बढ़ जाएगा, डिजाइनर्स के साथ साथ युवाओं में भी इसका ट्रेंड काफी बढ़ गया है, अब खादी वो साधारण एक रंग की नहीं रही बल्कि उसे अलग-अलग कई फैब्रिक के साथ मिलाकर नए रंगों में ढाला जा रहा है, जिससे खादी का लुक लोगों को और ज्यादा पसंद आता है
khadi fashion in lifestyle
खादी की खासियत

खादी एक ऐसा कपड़ा है जो हर सीजन और मौसम में आरामदायक है, गर्मी हो या ठंड, खादी हर मौसम में शरीर को काफी सूट करता है। भारतीय मौसम के अनुसार खादी बहुत ही सॉफ्ट और हाथों से बना मैटेरियल है जो किसी भी तरह से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है।
इको फ्रैंडली

सबसे खास बात ये है कि खादी इको फ्रैंडली कपड़ा है, जो वातावरण और प्रकृति का खास ख्याल रखता है। खादी की बनावट में बहुत मेहनत लगती है, ये बहुत ही रॉयल कपड़ा है, हैंड मेड होने की वजह से ये बहुत ही टिकाऊ कपड़ा है। खादी में अलग अलग डिजाइन्स और धागों का काम किया जाता है, जिससे वे दिखने में और ज्यादा फैशनेबल लगते हैं। जैसे जैसे लोग पर्यावरण के प्रति संवेदनशील हो रहे हैं, खादी की मांग भी बढ़ रही है और अब यह इंटरनेशनल मार्केट में जगह ले चुकी है। रैंप वॉक से लेकर फैशन वीक तक हर जगह खादी का ही अंदाज झलकता है।
सभ्यता में फैशन

खादी अब बोरिंग हल्के रंगों वाला फैब्रिक नहीं रहा। अब यह शोख रंगों में बदलकर शादी और पार्टी की शान बन गया है। युवाओं में खासतौर पर यह काफी लोकप्रिय हुआ है। आजकल ब्राइडल वेयर में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। खादी सिल्क के लहंगे पर हैंडवर्क उसे अलग ही लुक देता है। यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में अलग हटकर ब्राइडल वेयर में खादी का इस्तेमाल करते हैं। अब पैस्टल रंग में इसे रंगा जाता है, अलग अलग डिजाइन्स बनाई जाती है, पहले एक दो तरह के कपड़े होते थे, लेकिन अब ट्यूनिक्स, क्रॉप टॉप, धोती, जैकेट, कोटी, साड़ी, कुर्ता, पैंट्स हर स्टाइल में कपड़े बन रहे हैं।

Hindi News/ Lifestyle News / Eco Freindly Khadi Clothes in Summer: गर्मियों में खूब पहनें खादी के फैशन वाले कपड़े, ये हैं उसके फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो