scriptकारवां पर्यटन को लोकप्रिय बनाने के लिए केरल पर्यटन विभाग शुरू करेगा राष्ट्रीय अभियान | Kerala tourism department launch campaign popularize caravan tourism | Patrika News

कारवां पर्यटन को लोकप्रिय बनाने के लिए केरल पर्यटन विभाग शुरू करेगा राष्ट्रीय अभियान

Published: Jun 14, 2022 12:41:00 pm

Caravan Tourism: केरल पर्यटन विभाग ‘कारवां पर्यटन’ को लोकप्रिय बनाना चाहती है। इसके लिए केरल पर्यटन विभाग पूरे भारत में राष्ट्रीय अभियान शुरू करेगा, जिसका मुख्य उद्देश्य कारवां पर्यटन को बढ़ावा देना है।
 

kerala-tourism-department-launch-campaign-popularize-caravan-tourism.jpg

Kerala tourism department to launch national campaign to popularize caravan tourism

Caravan Tourism: विदेशों में काफी लोकप्रिय कारवां पर्यटन को केरल पर्यटन विभाग देश में भी लोकप्रिय बनाना चाहती है। इसके लिए वह पूरे भारत में राष्ट्रीय अभियान शुरू करने जा रहा है। केरल पर्यटन विभाग कारवां पर्यटन के जरिए पूरी दुनिया की तरह भारत में भी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को छुट्टी मनाने के एक सुरक्षित स्थान देना है। इस अभियान के जरिए केरल पर्यटन विभाग कारवां पर्यटन को बढ़ावा देना चाहती है। वहीं इससे पहले कारवां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल अक्टूबर पहली बार बेंज कारवां, फोर्स मोटरहोम, लक्स कैंपर (बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप कैंपर्वन कैंप्स), और छत्तीसगढ़ स्थित मोटो ग्लैम्पर्स ने अपने कारवां वाहनों को लांच किया है।
आपको बता दें कि कारवां पर्यटन में एक आरामदायक गाड़ी होती है, जिसमें पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं मौजूद रहती हैं। इस गाड़ी में सोफा-कम-बेड, टीवी, फ्रिज, छोटा किचन, माइक्रोवेव, इंडक्शन, हीटर, अलमारी, जेनेरेटर, डाइनिंग टेबल,गीजर युक्त बाथरूम, इंटरनेट कनेक्टिविटी,चार्जिंग सिस्टम, जीपीएस सहित कई और सुविधाएं रहती हैं।
 

कारवां पर्यटन से जुड़ने के लिए लोग दिखा रहे दिलचस्पी

हाल ही में केरल पर्यटन विभाग ने राज्य का पहला कारवां पार्क कोट्टायम के पहाड़ी जिले के दर्शनीय वागामोन में बनाया है। वहीं केरल पर्यटन विभाग ने बताया है कि पूरे राज्य 280 पर्यटक कारवां चलाने और 148 कारवां पार्क को संचालित करने के लिए लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है। इडुक्की जिले के वागामोन में अभी एक कारवां पार्क बनाया गया है।

कारवां पर्यटन के बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी की घोषणा

पर्यटन मंत्री श्री पी.ए. मोहम्मद रियास ने बताया है कि बड़ी संख्या राज्य में कारवां पार्क स्थापित करने और उसे चलाने के लिए निवेशकों ने रुचि दिखाई है, जो एक सकारात्मक प्रतिक्रिया है। सरकार ने कारवां पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए एक व्यापक हितधारक कारवां पर्यटन नीति की घोषणा की है, जिसमें 2 लाख से लेकर 7.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी शामिल हैं। यह सब्सिडी उन लोगों की दी जाएगी, जो कारवां पर्यटन के लिए वाहन खरीदना चाहते हैं।

कोरोना महामारी पर्यटन को दिया झटका

पर्यटन मंत्री श्री पी.ए. मोहम्मद रियास ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण पर्यटन को झटका लगा है। इसके साथ ही पर्यटन में व्यापक बदलाव करने की क्षमता है। इसलिए बड़े पैमाने पर पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए हमने एक व्यापक अखिल भारतीय अभियान शुरू करने का फैसला किया है।

कारवां पर्यटन में पर्यटकों को आकर्षित करने की बहुत बड़ी क्षमता

केरल पर्यटन के प्रमुख सचिव केएस श्रीनिवास ने कहा है कि कारवां पर्यटन में घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने की बहुत बड़ी क्षमता है, जो महामारी के कम हुए पर्यटन को बढ़ावा दे सकता है। यह स्वच्छता, सुरक्षा और सामाजिक दूरी के प्रति सतर्कता बरतते हुए, एक आरामदायक, स्थायी और जिम्मेदार यात्रा का अवसर प्रदान करता है।

मनपसंद ढंग से यात्रा का आनंद उठाने की देता है आजादी

पर्यटन निदेशक श्री वीआर कृष्णा तेजा ने कहा कि कारवां पर्यटन राज्य के सफल रिस्पांसिबल टूरिज्म की पहल से सीधे जुड़ा हुआ है, जो पर्यटकों को मनपसंद ढंग से यात्रा का आनंद उठाने की आजादी देता है। कारवां पर्यटन घर से गंतव्य और वापसी तक एक सुरक्षित यात्रा के लिए सुरक्षा चक्र प्रदान करता है। इस पर्यटन के जरिए उनको एक ताजगी भरा अनुभव मिलेगा।
 

अच्छी रहेगी मांग

इंटरसाइट टूर्स एंड ट्रैवल्स के प्रबंध निदेशक ने कहा कि मेरा मानना है कि कारवां पर्यटन की अच्छी मांग रहेगी। वर्तमान ट्रेंड को देखने से लगता है कि अधिकांश पर्यटक कपल या परिवार के साथ आ रहे हैं। कारवां द्वारा दी जाने वाली निजता और सुरक्षा के कारण हनीमून मनाने वालों को यह खूब पसंद आएगा।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो