scriptKerala Tourism launched destination challenge program know scheme | Kerla Toursim: पर्यटकों के रोमांच में बढ़ोतरी करने के लिए केरल पर्यटन ने शुरू किए कई अभियान | Patrika News

Kerla Toursim: पर्यटकों के रोमांच में बढ़ोतरी करने के लिए केरल पर्यटन ने शुरू किए कई अभियान

पर्यटन के लिहाज से केरल देश के चुनिंदा खूबसूरत राज्यों में शुमार है। यहा हर साल लाखों लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। समुद्र किनारे की खूबसूरत वादियों का नजारा देखने के लिए पूरे देश के साथ-साथ दूसरे देशों से भी लोग यहां पहुंचते हैं।

नई दिल्ली

Updated: June 21, 2022 07:51:59 am

केरल इस वर्ष 2022 की पहली तिमाही में घरेलू पर्यटकों की संख्या में वृद्धि से उत्साहित है। केरल पर्यटन ने राज्य भर में नए गंतव्य स्थलों को खोजने, उन्हें विकसित करने और कैंपस टूरिज्म क्लब बनाकर डेस्टिनेशन मैनेजमेट में छात्रों को शामिल करने की एक नई यात्रा शुरू की है। राज्य पर्यटन विभाग ने समग्र पर्यटन अनुभव को बढ़ाने के लिए कुछ डिजीटल सूचना प्लेटफॉर्म भी आरंभ किए हैं। सारा प्रबंध करने के बाद, देश-विदेश घूमने वाले यात्रियों से लेकर यूं ही झोला लटकाए यात्रा के लिए निकल पड़ने वाले पर्यटकों तक, सभी वर्गों के यात्रियों को केरल की रोमांचक यात्रा का एक अनुभव दिया जा सके, इसके लिए हाल ही में घोषित ‘डेस्टिनेशन चैलेंज' योजना में चार वर्षों में कम से कम 500 नए गंतव्यों को विकसित करने की योजना है।

kelra_tourism.jpg
Kerala Tourism launched destination challenge program know scheme

साथ ही, पर्यटन विभाग ने उच्च शिक्षा विभाग के साथ संयुक्त रूप से चुनिंदा कॉलेजों में टूरिज्म क्लबों के गठन की घोषणा की, जिसका उद्देश्य छात्रों को अपने परिसरों के आसपास के क्षेत्रों को अपनाने, पोषित करने और विकसित करने के लिए तैयार करना है। साथ ही, पर्यटन विभाग ने उच्च शिक्षा विभाग के साथ संयुक्त रूप से चुनिंदा कॉलेजों में टूरिज्म क्लब गठन करने की घोषणा की है। इसका उद्देश्य छात्रों को अपने परिसरों के आसपास के क्षेत्रों को सुंदर पर्यटक स्थल के रूप में परिवर्तित, देखभाल और विकसित करने के लिए तैयार करना है।

पर्यटन मंत्री पीए मोहम्मद रियास ने कहा कि स्थानीय स्वशासन विभाग के सहयोग से शुरू की गई। उन्होंने बताया कि डेस्टिनेशन चैलेंज' पहल का उद्देश्य चार वर्षों में कम से कम 500 पर्यटन स्थलों का विकास करना है। इससे ग्राम पंचायतों से लेकर नगर निगमों तक प्रत्येक स्थानीय स्वशासन संस्थान (एलएसजीआई) के दायरे में कम से कम एक गंतव्य स्थल का पता लगाने और विकसित करने में मदद मिलेगी। सरकार ने इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए 50 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं।

रियास ने आगे बताया कि कि कैंपस टूरिज्म क्लब का उद्देश्य युवाओं को उनके परिसरों के करीब यात्रा स्थलों के रखरखाव और प्रचार में शामिल करना है। गंतव्य स्थलों के सामूहिक स्वामित्व की भावना प्रदान करने के अतिरिक्त, क्लब अपने इलाके में मुख्य विशेषताओं और आकर्षण को उजागर करने के लिए विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों का लाभ उठाएंगे। इस तरह भविष्य के पर्यटन पेशेवरों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी।

वर्चुअल ट्रैवल गाइड में मिलेगी ये सारी सुविधाएं-
केरल पर्यटन ने हाल ही में वर्चुअल ट्रैवल गाइड—एक क्यूआर कोड सहायता प्राप्त डिजिटल टूल लॉन्च किया है। इस पर पर्यटन स्थल संबंधित सभी सूचनाएं उपलब्ध हैं, जैसे निकटतम बस-स्टैंड, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे की दूरी; गंतव्यों के काम के घंटे और संपर्क नंबर और उपलब्ध टूर पैकेज और उनकी बुकिंग सहित अन्य सुविधाएं मिलेगी।

पर्यटन निदेशक ने दी जानकारी-
लघु वीडियो और डाउनलोड किए जा सकने वाले पेज सहित उच्च-रिज़ॉल्यूशन पिक्चर्स के साथ, ई-ब्रोशर, राज्य के पर्यटन केंद्रों और देश के भीतर और बाहर महत्वपूर्ण हवाई अड्डों पर उपलब्ध कराए जाएंगे। केरल पर्यटन के निदेशक वी.आर. कृष्ण तेजा ने कहा कि इससे पर्यटक बिना किसी पर निर्भर हुए प्राथमिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

केरावन केरल का किया गया है शुभारंभ-
उन्होंने कहा कि केरल ने इससे पहले 'माया' नाम से एक 24x7 व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया था, ताकि पर्यटक सभी नवीनतम जानकारियां और सूचनाएं व्हाट्सएप नंबर 7510512345 पर 'हाय' भेजकर या क्यूआर कोड को स्कैन करके प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य के कारवां पर्यटन ब्रांड 'केरावन केरल' का शुभारंभ वर्तमान पर्यटकों की मांगो को पूरा करने के लिए एक और बड़ा कदम है।

चैंपियंस बोट लीग की शुरुआत-
केरल ने इस साल चैंपियंस बोट लीग (सीबीएल) और कोच्चि मुज़िरिस बिएननेल आयोजित करने की योजना की भी घोषणा की है। इससे राज्य पूरे साल घूमने लायक जगह बन जाएगा। कोझीकोड के पास बेपोर में एक सर्फिंग स्कूल स्थापित करने की योजना पर विचार किया जा रहा है। वर्ष के अंत में आयोजित बेपोर वॉटर फेस्ट में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया था। सभी डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म प्रोमोशन काउंसिल को इस तरह के आयोजनों के बारे में विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सरकार लागू किए जा सकने वाले प्रस्तावों को सहयोग देगी, श्री तेजा ने कहा।

राज्य सरकार ने शुरू की है स्ट्रीट परियोजना-
स्ट्रीट परियोजना एक और अग्रणी पहल है जो पर्यटन को राज्य के अंदरूनी और ग्रामीण इलाकों में पहुंचाता है। स्ट्रीट (STREET) जिसका अर्थ है सस्टेनेबल, टैंजीबल, रिस्पांसिबल, एक्सपेरिमेंटल, एथनिक टूरिज्म हब्स, विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) के 'समावेशी विकास के लिए पर्यटन' नारे से प्रेरित है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंPM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखा, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बताया चुनौतीIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 3 हेल्थ स्कीम किये लॉन्च , जानें इनके बारेस्वतंत्रता दिवस 2022: गूगल भी मना रहा भारत की आजादी का जश्न, पतंगों के साथ डूडल बनाकर भारत की संस्कृति को दर्शाया76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारास्वतंत्रता दिवस: वीरता पुरस्कारों से सम्मानित लोगों में सेना का कुत्ता 'एक्सल', पिछले महीने आतंकी मुठभेड़ में हुआ था ‘शहीद’
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.