scriptquick romantic and mood enhancing fruits-vegetables and spices | Food For Romantic Mood: बनाना चाहते हैं रोमांटिक लाइफ को और भी स्पाइसी, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स | Patrika News

Food For Romantic Mood: बनाना चाहते हैं रोमांटिक लाइफ को और भी स्पाइसी, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

Food for Romantic Mood: अगर आपकी शादीशुदा लाइफ से रोमांस गायब हो रहा तो, आपको कुछ ऐसे फूड्स डाइट में शामिल करने चालिए जो मूड बनाने का काम करते हैं।

Published: May 07, 2022 07:44:15 am

कई बार स्ट्रेस या काम के प्रेशर के चलते लव लाइफ भी डिस्टर्ब होने लगती है। अगर आपको लगता है कि आपका या आपके पार्टनर का मूड रोमांटिक नहीं है, तो आपको उसके पेट से दिल का रास्ता निकालना होगा। जी हां, यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके सुस्त पड़े रोमांस और मूड को स्पाइसी बना देंगे।
quick_romantic_and_mood_enhancing_fruits-vegetables_and_spices.jpg
quick romantic and mood enhancing fruits-vegetables and spices
रोमांस और मूड के लिए खाएं ये चीजें-Eat these things for romance and mood

चॉकलेट (Chocolate)
चॉकलेट क्विक मूड-बूस्टिंग फूड है। चॉकलेट सेरोटोनिन (serotonin) हार्मोंस के साथ-साथ अमिनो एसिड फेनिलथाइलामाइन (amino acid phenylethylamine) को सेक्रिट करने का काम करता है। मस्तिष्क से निकलने वाले ये दो हार्मोन ऐसे हैं जो आपका मूड ही नहीं, बल्किअलर्टनेस और पैशन को भी बढ़ाते है। एंटीऑक्सीडेंट से भरा चॉकलेट ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है, जिससे रोमांस से दिल और मन दोनों ही लबरेज होने लगता है।
स्ट्रॉबेरी (Strawberries)
स्ट्रॉबेरी को काम वासना को बढ़ाने वाला फ्रूट्स होता है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर होता है। इसकी स्मूदी, शेक या जूस किसी भी रूप में प्रयोग आपके ठंडे पड़ चुके रोमांटिक मूड को गर्म कर देगा।
गर्म मसाले (Hot Spices)
काली मिर्च और दालचीनी मूड बूस्टर गर्म मसाले हैं। ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ स्ट्रेस बस्टर का भी काम करते हैं। लाला मिर्च भी रोमांटिक फूड में शुमार है। इनमें मौजूद कैप्सेइसिन (Capsaicin) नामक यौगिक एंडोर्फिन हार्मोन को ट्रिगर करता है, जिससे मूड रोमांटिक बनता है। काली मिर्च और दालचीनी में 80 से ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसमें मैगनीज, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम मुख्य हैं। एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी कैंसरस ये गर्म मसाले ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं जिससे मूड बनता है।
अंजीर (Figs)
अंजीर में अमीनो एसिड होता है जो सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने के साथ ही मूड को भी बनाता है। दूध के साथ अंजीर का सेवन इम्युनिटी और मूड दोनों को बेहतर बनाता है।

तरबूज (Watermelon)
गर्मियों का मौसम हैं तो तरबजू खूब खाइए क्योंकि इसमें मौजूद यौगिक साइट्रलाइन (citrulline) एक एमिनो एसिड होता है जो शरीर में नाइट्रिक एसिड को बढ़ाता है। इससे ब्लड वैसल्स रिलेक्स होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे सेक्सुअल डिजायर भी बढ़ती है।
एवोकैडो (Avocado)
फोलिक एसिड, विटामिन बी 9, और विटामिन बी 6 से भरपूर एवोकैडो ना सिर्फ ऊर्जा बढ़ाता है बल्कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को भी बढ़ाता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन अगर कम हो तो उनका रोमांस से मन हटने लगता है। इसलिए टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले फूड्स जरूर खाएं।
सहजन का सूप (Moringa Soup)
शारीरिक थकान या फिर कमजोरी के वजह से अपना मूड नहीं बना पाते तो आपको रोज सहजन की फली का सूप पीना चाहिए। सहजन के सूप में भरपूर विटामिन सी के साथ ही बीटा कैरोटीन, प्रोटीन होता है जो रोमांटिक मूड बनाने में मददगार होता है।
तो देर किस बात की अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर आप आसानी से अपने खोए हुए रोमांटिक मूड को तरोताजा कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.