scriptE Shram Card धारकों के बैंक खाते में पहुंचा पैसा, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट | 1000 Rs transffered in E Shram Card holcder account | Patrika News

E Shram Card धारकों के बैंक खाते में पहुंचा पैसा, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

locationलखनऊPublished: Jan 10, 2022 01:20:53 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

E Shram Card : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत इसी साल की गई थी, ताकि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार हो सके। ई श्रम कार्ड के जरिए सरकार का मुख्य मकसद जानकारी हासिल करना है कि कितने लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जिनतक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। यानी की ई-श्रम पर पंजीकरण करने से सरकार और असंगठित कामगारों के बीच की दूरी खत्म होगी।

e.jpg
लखनऊ. E Shram Card के तहत उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ई-श्रम कार्डधारकों को भरण-पोषण के एक हजार रुपया मिलना शुरू हो गया है। ई श्रम कार्ड योजना के तहत पहले चरण में करीब के 1.5 करोड़ कामगारों के खातों में 500-500 रुपये की दो किस्तों के रूप में एक हजार रुपया भेजा जा चुका है। ई-श्रम कार्डधारकों के बैंक खाते में एक हजार रुपया आया या है नहीं यह जानने का तरीका हम आपको बतायेंगे। यह धनराशि उन श्रमिकों के खाते में भेजी गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक E Shram Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।
सरकारी योजना से वंचित कामगारों को मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने पिछले साल 2021 में पूर्व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम (E Shram) योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। यह धनराशि उन श्रमिकों को दी जायेगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ न लिया हो और वे लोग आसानी से आजीविका चला सकें। केंद्र सरकार के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी ई श्रम कार्ड योजना के तहत कामगारों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का एलान कर रखा है।
डेढ़ करोड़ कामगारों के खाते में भेजा गया पैसा

यूपी की योगी सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देने का एलान किया था। इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के डेढ़ करोड़ कामगारों के खातों में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की जा चुकी है। जिसमें दिसंबर से मार्च यानी चार माह तक 500-500 रुपये भत्ता दिया जाएगा। कुल दो हजार रुपये दिये जायेंगे। जिसकी एक-एक हजार की दो किश्तें जारी होंगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या पांच करोड़ 90 लाख से अधिक है।
इस तरह आप चेक कर सकते हैं अपना बैंक अकाउंट

आइए हम आपको बताते है कि E Shram Card योजना के तहत आपके बैंक खाते में एक हजार रुपया आया या है नहीं, इसके चेक करने के लिए सबसे हले आपको उमंग (Umang) की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार अपने बैंक खाते में दे सकते हैं कि एक हजार रुपया आया है या नहीं।
umang.jpg
यह है पूरी प्रक्रिया

· होम पेज पर आने के बाद आपको Create Account का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

· क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
· अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म के भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना देना होगा। जिससे आपको लॉगिन आईडी व पासवर्ड मिल जायेगा जिसकी मदद से आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा।
लॉगिन करने के बाद आपको Search Bar मे PFMS लिखकर सर्च करना होगा।
इसके बाद आपको अपने बैंक खाते की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और
आखिरी में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपको बता दिया जायेगा कि, आपको ई श्रम कार्ड का 1000 रुपया मिला है या नहीं आदि।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो