script7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है 2 लाख रुपये तक एरियर, 18 महीने के DA Arrears पर जल्द हो सकता है फैसला | 7th pay commission decision on 18 months da arrears central employees | Patrika News

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है 2 लाख रुपये तक एरियर, 18 महीने के DA Arrears पर जल्द हो सकता है फैसला

locationलखनऊPublished: Dec 29, 2021 09:45:57 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। दरअसल केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का डीए 31 फीसद अक्‍टूबर माह में कर दिया था, जिसकी गणना जुलाई से होने वाली है। लेकिन अभी तक बकाया 18 महीने के डीए का भुगतान नहीं किया गया है। इसी 18 महीने का बकाया महंगाई भत्‍ता को लेकर जल्‍द फैसला आने की संभावना है।

7th pay commission

7th pay commission

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। दरअसल केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का डीए 31 फीसद अक्‍टूबर माह में कर दिया था, जिसकी गणना जुलाई से होने वाली है। लेकिन अभी तक बकाया 18 महीने के डीए का भुगतान नहीं किया गया है। इस वजह से नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) की ओर से मांग रखी गई है कि 7th Pay Commission के तहत 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट कर दिया जाए। इसी 18 महीने का बकाया महंगाई भत्‍ता को लेकर जल्‍द फैसला आने की संभावना है।
जानकारी के मुताबिक कैबिनेट की अगली बैठक में बकाया महंगाई भत्‍ता को लेकर बातचीत हो सकती है। इसके साथ ही नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को तीन फीसद महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का तोहफा दिया जा सकता है। दरअसल, नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) की ओर से मांग रखी गई है कि 7th Pay Commission के तहत 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट कर दिया जाए। हालाकि इसके बाद से नेशनल काउंसिल ऑफ JCM, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग (DoPT) और वित्त मंत्रालय (Finance Minister) के बीच एरियर पर बातचीत हुई है।
यह भी पढ़ें

Salary से नहीं कटेगा Income Tax, 2 नियम जानने से लाखों की बचत

1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा फायदा

डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि देश में कुल 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं और करीब 60 लाख पेंशनर्स हैं। केंद्रीय कर्मचारियों की डिमांड है कि जल्‍द से जल्‍द बकाया डीए एरियर का भुगतान किया जाए। जिसे लेकर सरकार से भी बातचीत जारी है। जिसे लेकर उम्‍मीद की जा रही है कि कैबिनेट बैठक में इसपर फैसला आ सकता है।
बकाया एरियर की राशि

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के अनुसार, अगर डीए एरियर का भुगतान किया जाता है तो लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच आएगा। वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का भुगतान किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

खुलवाइये ये खाता, बिना नौकरी के भी पत्नी को मिलेगा 45 हजार रुपये महीना, 1 करोड़ 12 लाख रुपए कर सकते हैं बचत

किनकों कितना DA एरियर

लेवल वन के केंद्रीय कर्मचारी जिनका न्यूनतम ग्रेड पे 1800 रुपये तक की सैलरी है, उन कर्मचारियों को डीए का भुगतान 4320 रुपये तक किया जा सकता है। वहीं 56900 बेसिक सैलरी वालो को 13656 रुपये बकाया धनराशि मिलेंगे। इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों का जुलाई से दिसंबर 2020 तक DA एरियर 3,240 रुपए न्‍यूनतम सैलरी वालों को दिए जाएंगे। इसके साथ ही बेसिक सैलरी 56 हजार वालों को 10,242 रुपए डीए का भुगतान होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो