script7th pay commission decision on 18 months da arrears central employees | 7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है 2 लाख रुपये तक एरियर, 18 महीने के DA Arrears पर जल्द हो सकता है फैसला | Patrika News

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है 2 लाख रुपये तक एरियर, 18 महीने के DA Arrears पर जल्द हो सकता है फैसला

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। दरअसल केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का डीए 31 फीसद अक्‍टूबर माह में कर दिया था, जिसकी गणना जुलाई से होने वाली है। लेकिन अभी तक बकाया 18 महीने के डीए का भुगतान नहीं किया गया है। इसी 18 महीने का बकाया महंगाई भत्‍ता को लेकर जल्‍द फैसला आने की संभावना है।

लखनऊ

Published: December 29, 2021 09:45:57 am

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। दरअसल केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का डीए 31 फीसद अक्‍टूबर माह में कर दिया था, जिसकी गणना जुलाई से होने वाली है। लेकिन अभी तक बकाया 18 महीने के डीए का भुगतान नहीं किया गया है। इस वजह से नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) की ओर से मांग रखी गई है कि 7th Pay Commission के तहत 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट कर दिया जाए। इसी 18 महीने का बकाया महंगाई भत्‍ता को लेकर जल्‍द फैसला आने की संभावना है।
7th pay commission
7th pay commission
जानकारी के मुताबिक कैबिनेट की अगली बैठक में बकाया महंगाई भत्‍ता को लेकर बातचीत हो सकती है। इसके साथ ही नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को तीन फीसद महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का तोहफा दिया जा सकता है। दरअसल, नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) की ओर से मांग रखी गई है कि 7th Pay Commission के तहत 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट कर दिया जाए। हालाकि इसके बाद से नेशनल काउंसिल ऑफ JCM, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग (DoPT) और वित्त मंत्रालय (Finance Minister) के बीच एरियर पर बातचीत हुई है।
यह भी पढ़ें

Salary से नहीं कटेगा Income Tax, 2 नियम जानने से लाखों की बचत

1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा फायदा

डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि देश में कुल 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं और करीब 60 लाख पेंशनर्स हैं। केंद्रीय कर्मचारियों की डिमांड है कि जल्‍द से जल्‍द बकाया डीए एरियर का भुगतान किया जाए। जिसे लेकर सरकार से भी बातचीत जारी है। जिसे लेकर उम्‍मीद की जा रही है कि कैबिनेट बैठक में इसपर फैसला आ सकता है।
बकाया एरियर की राशि

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के अनुसार, अगर डीए एरियर का भुगतान किया जाता है तो लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच आएगा। वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का भुगतान किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

खुलवाइये ये खाता, बिना नौकरी के भी पत्नी को मिलेगा 45 हजार रुपये महीना, 1 करोड़ 12 लाख रुपए कर सकते हैं बचत

किनकों कितना DA एरियर

लेवल वन के केंद्रीय कर्मचारी जिनका न्यूनतम ग्रेड पे 1800 रुपये तक की सैलरी है, उन कर्मचारियों को डीए का भुगतान 4320 रुपये तक किया जा सकता है। वहीं 56900 बेसिक सैलरी वालो को 13656 रुपये बकाया धनराशि मिलेंगे। इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों का जुलाई से दिसंबर 2020 तक DA एरियर 3,240 रुपए न्‍यूनतम सैलरी वालों को दिए जाएंगे। इसके साथ ही बेसिक सैलरी 56 हजार वालों को 10,242 रुपए डीए का भुगतान होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंCheapest Home Loan: ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, यहां देखिए पूरी लिस्टQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूध
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.