बी.फार्मा में दाखिले के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर होगा यूजीपैट का आयोजन

( Bachelor Of Pharmacy 2020) छात्रों को मिलेगा चार बार प्रवेश परीक्षा देने का मौका

By: Ritesh Singh

Published: 22 Dec 2020, 07:28 PM IST

लखनऊ। नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद से उच्‍च शिक्षा में बदलाव का क्रम जारी है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश के बाद अब प्रदेश के तकनीकी संस्‍थानों में राज्‍य प्रवेश परीक्षा के बजाए जेईई-मेन्‍स से दाखिले लिए जाएगे। वहीं, प्रदेश के बीफार्मा कॉलेजों में दाखिले के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहली बार अंडर ग्रेजुएट फार्मेसी एप्‍टीटयूड टेस्‍ट (यूजीपैट) का आयोजन किया जाएगा। डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम प्राविधिक विश्‍वविद्यालय के सुझाव के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इसका आयोजन राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कराएगा। शासन से जेईई के जरिए तकनीकी संस्‍थानों में दाखिले की अनुमति एकेटीयू को मिल चुकी है। बीफार्मा और अन्‍य परीक्षाओं के आयोजन के लिए शासन को प्रस्‍ताव भेजा गया है।

प्राविधि‍क विश्‍वविद्यालय के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में बीफार्मा के करीब 270 संस्‍थान है। जहां इंजीनियरिंग के साथ बीफार्मा की 21 हजार सीटों पर राज्‍य प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिले होते हैं। नए सत्र से तकनीकी संस्‍थानों में जईई मेन्‍स के जरिए दाखिले की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन एनटीए कराएगा। ऐसे में एकेटीयू ने एनटीए से बीफार्मा की परीक्षा भी कराने का अनुरोध किया था। इसके बाद एनटीए पहली बार एकेटीयू के लिए बीफार्मा कॉलेजों में दाखिले के लिए यूजीपैट का आयोजन करेगा। इसमें प्रदेश के साथ-साथ देश के सभी बीफार्मा संस्‍थान शामिल हो सकेंगे। जेईई के जरिए दाखिला होने से प्रदेश के छात्रों को चार बार प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

नए सत्र से हो सकते हैं यूजीपैट में दाखिले

विश्‍वविद्यालय के अधिकारियों के मुताबिक बीफार्मा में नए सत्र से यूजीपैट के जरिए दाखिले की प्रक्रिया आयोजित कराई जा सकती है। एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक बताते हैं कि यूजीपैट के जरिए बीफार्मा में दाखिले की प्रक्रिया होने से छात्रों को प्रदेश के साथ साथ देश के दूसरे संस्‍थानों में पढ़ने का मौका मिलेगा। नए सत्र की राज्‍य प्रवेश परीक्षा के लिए प्रो सुबोध वैरिया को परीक्षा समन्‍वयक बनाया गया है।

सिलेबस एकेटीयू देगा पेपर एनटीए तैयार करेगा

राज्‍य प्रवेश परीक्षा के समन्‍वयक प्रो सुबोध वैरिया ने बताया कि एनटीए जेईई मेन्‍स के साथ-साथ होटल मैनेजमेंट के लिए जेईई एनसीएचएम व एमबीए के लिए जेईई सीएमएटी परीक्षा का आयोजन कराता है। इसी क्रम में बीटेक, एमसीए व बीफार्मा लैट्रल इंट्री व बीवोक के लिए भी एनटीए के जरिए ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned