scriptBada Mangal 2021:छितवापुर हुसैनगंज हनुमान मंदिर में बड़े मंगल पर होगी विशेष पूजा अर्चना | Bada Mangal 1 June 2021 Par Mandir Me Hanuman Ji ki Puja | Patrika News
लखनऊ

Bada Mangal 2021:छितवापुर हुसैनगंज हनुमान मंदिर में बड़े मंगल पर होगी विशेष पूजा अर्चना

इस बार बड़े मंगल की शुरुआत 1 जून 2021 से हो रही है।

लखनऊMay 30, 2021 / 06:19 pm

Ritesh Singh

Bada Mangal 2021:छितवापुर हुसैनगंज हनुमान मंदिर में बड़े मंगल पर होगी विशेष पूजा अर्चना

Bada Mangal 2021:छितवापुर हुसैनगंज हनुमान मंदिर में बड़े मंगल पर होगी विशेष पूजा अर्चना

लखनऊ, (Bada Mangal) हिंदू पंचांग और मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ महीना ज्येष्ठा नामक नक्षत्र पर आधारित है। ज्येष्ठा पूर्णिमा का दिन ज्येष्ठा नक्षत्र में होता है, इसलिए इस महीने का नाम ज्येष्ठ रखा गया है। इस माह में पड़ने वाले मंगलवार का विशेष महत्व होता है और इसे बड़ा मंगल कहा जाता है। इस बार बड़े मंगल की शुरुआत 1 जून 2021 से हो रही है।
(Bada Mangal) राजधानी में आस्था के केंद्र छितवारपुर हुसैनगंज का हनुमान मंदिर कई सौ साल पुराना है। भक्तों का मानना है कि यहां जो भी भक्त आकर अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए हनुमान जी से प्रार्थना करता है। (Bada Mangal) उसकी सभी मनोकामनाएं हनुमान जी पूरी करते हैं। इस कारण यह मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। वैसे तो सामान्य दिनों में मंदिर में रोजाना सैकड़ों भक्त हनुमान जी का दर्शन पूजन करने आते हैं और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए हनुमान जी से गुहार लगाते हैं लेकिन इस बार कोरोना और लॉकडाउन के कारण इस मंदिर में भक्तों का प्रवेश पूर्णतया वर्जित होगा।
(Bada Mangal) बड़े मंगल फिर भी आस्था के कारण इस मंदिर की साफ-सफाई और रंगाई पुताई का कार्य तेजी से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया जा रहा है। मंदिर के संचालक अनुराग शाह और कान्ति लाल शाह ने बताया कि बड़े मंगल की पूर्व सन्ध्या पर इस मंदिर को भव्य बिजली की झालरों से सजाया जायेगा। (Bada Mangal) प्रातः काल हनुमान जी का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इसके अलावा हनुमान जी को चमेली का तेल, पीला सिंदूर और चोला चढ़ाने के साथ, घर में बने देसी घी के 21 किलो के बेसन के लड्डू का भोग लगाया जाएगा। इसके अलावा बड़े मंगल पर हनुमान चालीसा का पाठ होगा और शाम को हनुमान जी पर आधारित भजन संकीर्तन होगा।

Home / Lucknow / Bada Mangal 2021:छितवापुर हुसैनगंज हनुमान मंदिर में बड़े मंगल पर होगी विशेष पूजा अर्चना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो