scriptCooler Cooling Tips: आपका पुराना कूलर एसी को कर देगा फेल, देगा एकदम ठंडी-ठंडी हवा, बस तुरंत कर लें यह छोटा सा काम | Best ways to increase Cooler cooling cooler se kaise mile thandi hawa | Patrika News
लखनऊ

Cooler Cooling Tips: आपका पुराना कूलर एसी को कर देगा फेल, देगा एकदम ठंडी-ठंडी हवा, बस तुरंत कर लें यह छोटा सा काम

Cooler Cooling Tips: कूलर चाहे पुराना हो या नया, अगर उसे ठीक से इस्तेमाल न किया जाए तो कूलर से कतई ठंडी हवा नहीं आएगी।

लखनऊJul 02, 2021 / 06:10 pm

नितिन श्रीवास्तव

Cooler Cooling Tips: आपका पुराना कूलर एसी को कर देगा फेल, देगा एकदम ठंडी-ठंडी हवा, बस तुरंत कर लें यह काम

पूरक व कोविड स्पेशल परीक्षार्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज,पूरक व कोविड स्पेशल परीक्षार्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज,Cooler Cooling Tips: आपका पुराना कूलर एसी को कर देगा फेल, देगा एकदम ठंडी-ठंडी हवा, बस तुरंत कर लें यह काम

लखनऊ. Cooler Cooling Tips: आप के घरों में पुराना कूलर जरूर होगा, जबकि इस भीषण गर्मी के मौसम में कई लोग नया कूलर खरीदने का भी मन बना रहे होंगे। वैसे आपको बता दें कि कूलर चाहे पुराना हो या नया, अगर उसे ठीक से इस्तेमाल न किया जाए तो कूलर से कतई ठंडी हवा नहीं आएगी। तो हम आपको कुए ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे आप अपने नये या पुराने कूलर से ठंडी-ठंडी हवा खा सकते हैं। ऐसे में यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इन उपायों से आपका कूलर ठंडी हवा के मामले में एसी से बराबर का मुकाबला करेगा।
बंद जगह पर न रखें कूलर

आप अपना कूलर हमेशा खुली जगह पर रखें। कूलर को खुली जगह पर रखने से उसमें से ठंडी हवा आएगी। कूलर अगर बंद जगह पर रहेगा तो उसमें से गर्म हवा ही निकलेगी। कूलर को खुली जगह पर रखा जाना बेहद जरूरी है। जिससे ठंडी हवा आती रहे। अगर हो सके तो घर की किसी खिड़की में कूलर को स्टैंड फिक्स करवाकर लगवा लें। लेकिन अगर ऐसा संभव नहीं है तो आप अपने कूलर को दरवाजे के पास रखें, जिससे बाहर की खुली हवा कूलर को मिलती रहे।
कूलर की जगह पर होना चाहिये वेंटिलेशन

आपने अपने घर के जिस कमरे में कूलर रखा हो, उसे पूरी तरह से बंद न करें। इससे भी कूलर से ठंडी हवा नहीं आएगी। क्योंकि हर तरफ से कमरा बंद होने के चलते कमरे में उमस भर जाती है। इसलिए आप अपने कमरे की खिड़कियां, रोशनदान समेत वेंटिलेशन के सारे रास्ते खुले रखें। जिससे कूलर को बाहर की वहा मिले और आप भी ठंडी हवा के मजे ले पाएं।
कूलर को धूप में न रखें

आपका कूलर घर के जिस हिस्से में रखा हो, ध्यान दें कि वहां सीधे धूप न आती हो। क्योंकि अगर कूलर पर धूप पड़ेगी तो आपको ठंडी हवा नहीं मिलेगी। ऐसे में अगर आपके कूलर पर धूप नहीं लगेगी तो यह ठंडा बना रहेगा और इसका पानी भी ठंडा ही रहेगा। जिससे ठंडी हवा देता रहेगा। इसलिए कूलर को छांव में रखें। वहीं अगर जगह न हो और आपका कूलर धूप में हो तो, उसके ऊपर गीला मोटा कपड़ा डाल दें। जिससे धूप की गर्मी सीधे कूलर पर नहीं जाएगी।
यह भी पढ़ें

अभी इतने दिनों तक नहीं होगी बारिश, भीषण गर्मी तोड़ेगी कई और रिकॉर्ड, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

कूलर को साफ रखें, घास भी बदलते रहें

आगर सही समय पर आप अपने कूलर की सफाई करते रहेंगे तो यह ठंडी हवा देता रहेगा। साथ ही कूलर की घास को भी बीच-बीच में बदल दें। कई बार घास के लंबे समय तक लगे रहने से इस पर धूल जम जाती है। इस वजह से हवा के रास्ते बंद हो जाते हैं और कूलर गर्म हवा ही फेंकता है। कूलर नया हो या पुराना इसकी साफ-सफाई और घास बदलना बेहद जरूरी है।

Hindi News/ Lucknow / Cooler Cooling Tips: आपका पुराना कूलर एसी को कर देगा फेल, देगा एकदम ठंडी-ठंडी हवा, बस तुरंत कर लें यह छोटा सा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो