scriptउत्तर रेलवे यूपी में खर्च करेगा 3200 करोड़ रूपये, कई रेल लाइनों का होगा दोहरीकरण | budget provision for uttar pradesh of northern railway | Patrika News

उत्तर रेलवे यूपी में खर्च करेगा 3200 करोड़ रूपये, कई रेल लाइनों का होगा दोहरीकरण

locationलखनऊPublished: Feb 08, 2018 05:47:58 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

उत्तर प्रदेश में ढांचागत निर्माण और यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिए उत्तर रेलवे लगभग 3200 करोड़ रूपये खर्च करेगा।

indian railways
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में ढांचागत निर्माण और यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिए उत्तर रेलवे लगभग 3200 करोड़ रूपये खर्च करेगा। कई पुरानी योजनाओं के साथ ही नई और प्रस्तावित योजनाओं के लिए भी केंद्र सरकार के बजट में धनराशि का प्रावधान किया गया है। प्रस्तावित कामों में फुट ओवर ब्रिज निर्माण से लेकर नए रेल ट्रैकों तक के निर्माण के काम शामिल हैं।
ढांचागत सुविधाओं को बढ़ाने की व्यवस्था

फुट ओवर ब्रिज के निर्माण और स्टेशनों की ऊंचाई बढ़ाने के काम पर 525 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। स्टेशनों के आधुनिकीकरण पर लगभग 300 करोड़ रूपये खर्च होंगे। लिफ्ट और एस्केलेटर के निर्माण पर 275 करोड़ रूपये की धनराशि खर्च होगी। धोये जाने योग्य एप्रन पर 20 करोड़ रूपये, मिर्जापुर में द्वितीय प्रवेश द्वार के लिए 15.4 करोड़, सकलडीहा स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज और यात्री शेड के लिए 3 करोड़ रूपये और आलमनगर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार पर 26.7 करोड़ रूपये खर्च होंगे।
विद्युतीकरण के लिए बजट में घोषणा

बजट में उत्तर रेलवे के लिए यूपी में विद्युतीकरण के कामों पर खर्च की योजना बनाई गई है। प्रयाग से प्रयाग घाट स्टेशनों के बीच विद्युतीकरण पर 68 लाख रूपये खर्च किये जायेंगे। रायबरेली से ऊंचाहार के बीच विद्युतीकरण के काम पर 44.92 करोड़ रूपये खर्च होंगे जिसमें डलमऊ से दरियापुर स्टेशनों के बीच का काम भी शामिल है। फाफामऊ से प्रतापगढ़ के बीच विद्युतीकरण पर 36.9 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। अकबरपुर-फ़ैजाबाद-बाराबंकी रुट पर विद्युतीकरण के लिए 211.70 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। उतरेटिया-रायबरेली-अमेठी रुट पर विद्युतीकरण के लिए 63.32 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। राजा का सहसपुर और संभल हातिम सराय स्टेशनों के बीच विद्युतीकरण पर 15.84 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इसके अलावा 60.14 करोड़ रूपये खर्च कर फ़ैजाबाद-सुल्तानपुर-चिलबिलिया रुट का विद्युतीकरण किया जाएगा। जंघई और जफराबाद स्टेशनों के बीच विद्युतीकरण पर 49.19 करोड़ रूपये खर्च होंगे।
कई सर्वे प्रस्तावित

उत्तर रेलवे के क्षेत्र के कई सर्वे भी प्रस्तावित है। उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद, मुरादाबाद, ऊंचाहार, लखनऊ-मानक नगर और सीतापुर में फ्लाई ओवर के सर्वे प्रस्तावित हैं। इसके अलावा फाफामऊ से उन्नाव के बीच वाया कुंडा हरनामगंज रेलवे लाइन के दोहरीकरण का सर्वे होना है, जिस पर 1600 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो