scriptआधे हो गए सरिया के दाम, मौरंग-सीमेंट भी सस्ती, सरकार ने दिया आशियाने का बेहतर मौका | Building Material Price Down in india Cement saria price low | Patrika News

आधे हो गए सरिया के दाम, मौरंग-सीमेंट भी सस्ती, सरकार ने दिया आशियाने का बेहतर मौका

locationलखनऊPublished: Jun 12, 2022 11:41:18 am

Submitted by:

Snigdha Singh

Building Material Price Down: केन्द्र सरकार ने आशियाना बनाने के बेहतर मौका दिया है। सरिया और सीमेंट के दामों बड़ी गिरावट हुई।

Building Material Price Down in india Cement saria price low

Building Material Price Down in india Cement saria price low

ऐसी महंगाई में ये सही वक्त है, जब आप अपने आशियाने का सपना पूरा कर सकते हैं। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा कच्चे माल पर आयात शुल्क कम होने से सरिया के दाम में गिरावट हुई। इसके साथ बारिश की वजह से मौरंग के दामों में भी जल्द ही इजाफा होने वाली है। इसलिए कम कीमतों में लाभ लेकर फटाफट घर बनवा लीजिए। 10 जून को एक बार फिर दामों में गिरावट हुई है।
लोहा कारोबारियों के मुताबिक केंद्र सरकार के फैसले से 20 फीसदी तक सरिया के दाम गिरेंगे, जिससे 75 रुपये किलो बिकने वाली सरिया जल्द 60 रुपये किलो तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं, सीमेंट की कीमत कम करने के लिए लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है। वहीं, ढुलाई का कॉस्ट कम हुआ है, जो लगभग सारी चीजों के दाम कम करने में मददगार साबित हो रहा है। इनके अलावा भी कुछ फैक्टर अनुकूल हैं। बारिश का मौसम शुरू होते ही निर्माण कार्यों में कमी आने लगती है, जिससे बिल्डिंग मटीरियल्स की डिमांड खुद ही कम होने लगती है। बिल्डिंग मटेरियल के सामान से लेकर मजदूरों की कम लागत में घर तैयार हो जाएगा।
यह भी पढ़े – अचानक इतनी सस्ती हो गई ईंट, कहीं सस्ते दाम आपके घर की नींव तो नहीं कर रहे कमजोर, जानें नई कीमतें

बारिश शुरू होते ही बढ़ जाएगी मौरंग

इन दिनों मौरंग सही दामों में उपलब्ध हो रही है। बारिश के होते है मौरंग के दामों में एकदम से उछाल आने वाली है। इन दिनों मौरंग की कीमत 65 से 70 हजार रुपए है। हालांकि भाड़ा लगाने के बाद दाम और बढ़ जाता है। लेकिन बारिश में यही दाम 75 से 80 हजार से भी अधिक जा सकता है। वहीं, कुछ लोग दाम का फायदा उठाते हुए अभी से ही मौरंग डंप करा ले रहे हैं।
देशभर में लागू हुए नए दाम

ये दाम उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि केन्द्र सरकार द्वारा देशभर के लिए लागू किए गए हैं। सीमेंट और सरिया के दाम सभी राज्यों में एक समान है। जबकि ईंट और मौरंग के दामों में थोड़ा बहुत अंतर है। सीमेंट 340 रुपए से लेकर 400 रुपए तक है। जबकि ईंट की कीमत 6 से 7 हजार है।
दो महीनों में सरिया के दामों में गिरावट

मई 01, 2022: 71,000

मई 30, 2022: 62-63,000

जून 01, 2022: 48-50,000

जून 10, 2022: 47-48,000

यह भी पढ़े – फटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो