scriptएक जून से यूपी में सबसे सस्ता होगा चिकन, खाने वालों की होगी जबरदस्त पार्टी | Chicken Price Decreased in UP from June Poultry Cock increase | Patrika News

एक जून से यूपी में सबसे सस्ता होगा चिकन, खाने वालों की होगी जबरदस्त पार्टी

locationलखनऊPublished: May 19, 2022 06:25:57 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Chicken Price Decreased in UP: उत्तर प्रदेश में चिकन अब सस्ता होगा। जून से कीमतों में गिरावट आएगी। प्रदेश सरकार अब प्रदेश में पोल्ट्री का व्यापार बढ़ाएगी।

Chicken Price Decreased in UP from June Poultry Cock increase

Chicken Price Decreased in UP from June Poultry Cock increase

महंगाई का ग्रहण चिकन और अंडे में भी लगा है लेकिन इसे रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने योजनाओं में संशोधन किया है। प्रदेश में अब चिकन और अंडे का उत्पादन तीन गुना बढ़ दिया जाएगा। इससे प्रदेश को अन्य राज्यों से अंडा या फिर च्कन खरीदना नहीं पड़ेगा। हर रोज जितना अंडा खाने को चाहिए, उतना उत्पादन नहीं हो पा रहा है। यही हाल चिकन का भी है। चिकन की मांग इतनी बै कि पूरी नहीं हो पा रही। मजबूरन डिमांड पूरी करने के लिए पंजाब और आंध्रा प्रदेश से अंडा और चिकन खरीदना पड़ रहा है। इस लिए अब योगी सरकार प्रदेश में पोल्ट्री इंडस्ट्री को बढ़ावा देगी। ही अंडे और चिकन के उत्पादन को बढ़ावा देगी। सरकार द्वारा मुर्गी पालन नीति में बदलाव करने का प्लान बन रहा है। जल्द ही संशोधन को लेकर प्रस्ताव आ सकता है।
प्रदेश में चिकन और अंडों के उत्पादन से जुड़ी नीति में व्यापक बदलाव किया जा रहा है। इसके लिए पशुपालन निदेशालय ने यूपी शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगाएगी। आपको बता दें कि ऐसा होने पर राज्य में चिकन और अंडों का संकट दूर होगा। साथ ही दूसरे राज्यों से आयात पर अंकुश लगाया जाएगा।
यह भी पढ़े – दुनिया की आखिरी रॉल्स रॉयस यूपी में, कंपनी ने लेने के लिए दिया ऑफर, 500 करोड़ विरासत के मालिक…

अभी 250 रुपए प्रति किग्रा है चिकेन

उत्तर प्रदेश में अब के समय में चिकन की कीमत करीब 250 रुपए प्रति किलोग्रमा से लेकर 300 रुपए तक है। प्रदेश सरकार द्वारा पोल्ट्री फॉर्म के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं में संशोधन किया है। इससे प्रदेश में चिकन की कीमत 130 रुपए से लेकर 200 रुपए तक है।
ये होगा योजनाओं में बदलाव

अब तक मुर्गी पालक एक यूनिट में 30 हजार मुर्गी के बच्चे (चूजे) पाल सकते थे। अब एक यूनिट में एक लाख चूजे रखने की इजाजत दी जाएगी। निदेशक डॉ इंद्रमणि का कहना कि उत्तर प्रदेश में हर रोज 2 करोड़ अंडों की डिमांड है। इसमें 80 से 85 लाख अंडे प्रतिदिन दूसरे राज्यों से आयात किए जा रहे हैं। निदेशक ने बताया कि पहले एक यूनिट के लिए 1.80 करोड़ रुपये का लोन होता था, इसकी रेंज भी अब बढ़ाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो