बच्चों के लिए कोवैक्सीन तैयार, स्वास्थ्य जांच के बाद लगेगी वैक्सीन, ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू

Child Vaccine Trial of Covaccine start up in Kanpur and other cities- प्रदेश में कानपुर समेत छह जगहों पर ट्रायल शुरू हो गया है। भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड, हैदराबाद और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर), नई दिल्ली ने मिलकर 12-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन तैयार की है।

By: Karishma Lalwani

Updated: 09 Jun 2021, 09:45 AM IST

लखनऊ. Child Vaccine Trial of Covaccine start up in Kanpur and other cities- बच्चों के लिए कोवैक्सीन (Covaccine) ट्रायल शुरू हो चुका है। प्रदेश में कानपुर समेत छह जगहों पर ट्रायल शुरू हो गया है। भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड, हैदराबाद और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर), नई दिल्ली ने मिलकर 12-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन तैयार की है। इसके दूसरे चरण का ट्रायल कानपुर के आर्य नगर स्थित प्रखर हास्पिटल समेत छह सेंटरों पर शुरू हुआ है। बड़ों की ही तरह बच्चों को वैक्सीन लगवाई जाएगी। मंगलवार 8 जून को 12 वालंटियरों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई।

पांच स्थानों पर ट्रायल

दरअसल, कोरोना से बच्चों के बचाव के लिए तैयार वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल के नतीजों के साथ ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) से दूसरे फेज की अनुमति मांगी गई थी। अनुमति के बाद आईसीएमआर ने देश भर में 450 बच्चों में वैक्सीन को लेकर ट्रायल शुरू किया। सबसे पहला ट्रायल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स दिल्ली) में हुआ। अब बाद कानपुर समेत देश के पांच अन्य स्थानों पर ट्रायल किया जाएगा। इनमें एम्स दिल्ली, एम्स पटना, बेलगाम और निजाम इंस्टीट्यूट हैदराबाद शामिल हैं।

स्वास्थ्य चेक कर लगाएंगे वैक्सीन

प्रखर हॉस्पिटल में वैक्सीन ट्रायल के चीफ गाइड डॉ. जेएस कुशवाहा ने कहा कि बच्चों में वैक्सीन का ट्रायल मंगलवार से शुरू हो चुका है। शुरुआती दिनों में 50 बच्चों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसके लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी। पहले बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। स्वस्थ बच्चों का ही एंटीबाडी जांच के लिए रक्त का सैंपल और आरटीपीसीआर जांच के लिए थ्रोट और नेजल स्वाब लेकर आईसीएमआर की लैब में भेजा जाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू होगी। पहले दिन 12 बच्चों को वैक्सीन लगाई गई। अब उन्हें 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर में बदलाव, फाइजर और मार्डना वैक्सीन के लिए रास्ता साफ

ये भी पढ़ें: कॉमन सर्विस सेंटर पर वैक्सीनेशन को लेकर सीएम योगी का नया आदेश, उम्रदराज डॉक्टर्स की कोविड केयर सेंटर में ड्यूटी पर रोक

Corona virus COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned