script

यूपी में अब नहीं बिकेगा कोई भी चाइनीज आइटम, सीएम योगी ने बनाया बड़ा एक्शन प्लान

locationलखनऊPublished: Jun 12, 2020 09:30:35 am

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो एक्‍शन प्‍लान सुझाया है, उसपर काम शुरू हो गया है…

यूपी में अब नहीं बिकेगा कोई भी चाइनीज आइटम, सीएम योगी का बड़ा एक्शन प्लान

यूपी में अब नहीं बिकेगा कोई भी चाइनीज आइटम, सीएम योगी का बड़ा एक्शन प्लान

लखनऊ. दीपावली पर चाइनीज आइटम जैसे मूर्तियों, दीयों और झालरों की बिक्री कम करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो एक्‍शन प्‍लान सुझाया है, उसपर काम शुरू हो गया है। इस क्रम में कुम्‍हारों को मूर्तियां और दीपक बनाने के लिए उपकरण फ्री में दिए जाएंगे। सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सुविधा गोरखपुर, वाराणसी और लखनऊ के कलाकारों को दी जाएगी। तीनों जिलों के कलाकारों और खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

चाइनीज आइटम पर कम हो निर्भरता

गोरखपुर से जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी एनपी मौर्या और कुम्हारों के प्रतिनिधि के तौर पर जाफरा बाजार से अरविंद प्रजापति, तिवारीपुर से सिब्बन लाल प्रजापति, छोटे काजीपुर से लालमन प्रजापति और जंगल एकला से हरिओम आजाद बैठक में शामिल हुए। जिसमें तय हुआ कि चीन से आने वाले दीपक, लक्ष्मी, गौरी और गणेश की प्रतिमाओं पर निर्भरता कम करने के लिए जून के आखिर से अगस्त तक ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।

कारीगरों को मिलेगा मुफ्त सामान

चीन की मूर्तियों और उत्पादों से प्रतिस्पर्धा के लिए माटी कला बोर्ड से जुड़े कलाकारों को प्रशिक्षण के साथ नि:शुल्क अत्याधुनिक डाई, फर्नीशिंग मशीन और आवश्यक मटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा। कारीगरों की मांग पर नि:शुल्क पग मिल, इलेक्ट्रिक चॉक, दीपक बनाने वाली मशीन और मार्डन डिजाइन की डाई उपलब्ध कराने का निर्णय भी लिया गया। निर्मित उत्पाद, मिट्टी की उपलब्धता और परिवहन संबंधी दिक्कतों का जिला स्तर पर निदान कराने का प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग डॉ नवनीत सहगल ने आश्वासन दिया।

कुम्हारों को मिलेंगी सुविधाएं

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी एनपी मौर्या ने बताया कि सरकार की तरफ से अत्यधिक संख्या में दीये और मूर्तियों का निर्माण करने के निर्देश मिले हैं। ताकि विदेशों से आयात होने वाली मूर्तियों पर निर्भरता कम हो। कुम्हारों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। सरकार की कोशिश है कि स्थानीय स्तर पर मिट्टी कलाकारों का व्यवसाय भी बढ़े।

ट्रेंडिंग वीडियो