scriptअमर शहीद सम्मान कार्यक्रम में सीएम योगी ने खोला पिटारा, किए कई बड़े एलान, इनके परिवार को मिलेंगे 52 लाख रुपए | CM Yogi big declarations in Shaheed Samman Samaroh | Patrika News

अमर शहीद सम्मान कार्यक्रम में सीएम योगी ने खोला पिटारा, किए कई बड़े एलान, इनके परिवार को मिलेंगे 52 लाख रुपए

locationलखनऊPublished: Mar 06, 2019 06:04:53 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

यूपी के शहीद सैनिकों के सम्मान हेतु बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में शहीद सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है।

CM yogi

CM yogi

लखनऊ. यूपी के शहीद सैनिकों के सम्मान हेतु बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में अमर शहीद सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें सरकार ने शहीद जवानों के परिवार को शासकीय सेवाओं में समायोजित करने का फैसला लिया। साथ ही हर शहीद सैनिक के परिवार वालों को 25 लाख रुपए देने का फैसला लिया गया। समारोह की शुरुआत सीएम योगी, राज्यपाल राम नाईक, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की मौजूदगी में मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए की गई।
ये भी पढ़ें- अखिलेश-मायावती ने अचानक एक साथ इस फैसले को लेकर की बहुत बड़ी घोषणा, भाजपा को दिया तगड़ा झटका, मचा हड़कंप

इन योजनाओं का किया एलान-

सीएम ने इस दौरान कहा कि सैनिकों का बलिदान राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान होता है। उनके बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा। सीएम योगी ने इसके बाद जवानों के परिवारों को शासकीय सेवाओं का लाभ दिए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सैनिक और अर्द्ध सैनिक बलों के श‍हीदों के आश्रितों में से एक व्‍यक्ति को उनकी शैक्षिक योग्‍यता के साथ शासकीय सेवा में समायोजित करने के साथ-साथ 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 1 अप्रेल 2017 के बाद के शहीद सैनिकों के परिवारों को इसमें शामिल किया गया है। पूर्व की सरकारों ने ऐसी कोई व्‍यवस्‍था नहीं बनाई थी कि यदि कोई सैनिक देश के लिए शहीद हो जाता है तो उनके आश्रितों का समायोजन हो सके। हमारी सरकार ने इसकी व्‍यवस्‍था बनाई। अमर शहीदों के गृह जनपद में उनके नाम पर एक-एक सड़क मार्ग का नामकरण करने का कार्य भी किया जा रहा है। हमने पूर्व सैनिकों के कल्‍याण के लिए भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। प्रदेश में सैनिक विश्राम गृहों का भी जीर्णोद्धार कराया जा रहा है।
ये भी पढ़ें- सपा-रालोद की संयुक्त प्रेस वार्ता में अखिलेश यादव ने गठबंधन को कही बड़ी बात, जयंत ने भी दिया बड़ा बयान

तीन आश्रितों के आवेदन अभी प्राप्त नहीं हुए हैं-

सीएम योगी ने कहा 3 परिवारों द्वारा शासकीय सेवा में सेवायोजन के प्रति अनिच्छा प्रस्तुत की गई है। तीन आश्रितों के आवेदन अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। जहां से शहीद सैनिकों के परिवार द्वारा आवेदन प्राप्त नहीं हो पाए हैं, वहां के संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वहां से आवेदन प्राप्त कर इस कार्रवाई को शुरू करें। उन्होंने कहा कि 24 शहीदों में से 19 शहीदों के आश्रितों को हम नियुक्ति पत्र दे रहे हैं। बाकी पांच परिवार में शहीदों के पुत्रों की आयु कम होने के कारण सरकार उनकी पढ़ाई होने की जिम्मेदारी उठाएगी।
परमवीर चक्र विजेता को 52 लाख रुपए-

सीएम योगी ने इस दौरान बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि परमवीर चक्र विजेता को 52 लाख रुपए, महावीर चक्र विजेता को 32 लाख रुपए, वीर चक्र विजेता को 20 लाख 80 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं राज्य सरकार ने उन्हें क्रमशः 3 लाख 12 हजार, 2 लाख 37 हजार, 1 लाख 37 हजार रुपए वार्षिक धनराशी देेने का निर्णय लिया गया है।
पूर्व सैनिकों की वीर महिलाओं के लिए किया एलान-

पूर्व सैनिकों की वीर महिलाएं सुगम व सम्मान पूर्वक जीवन यापन कर सकें इसके लिए उनके द्वारा लिए गए 3 लाख रुपए के ऋण की ब्याज दरों में चार प्रतिशत अनुदान वहन करने का निर्णय लिया। इससे पूर्व सैविको की वीर महिलाओं द्वारा ऋण अदायगी में आने वाली कठिनाईयों का समाधान होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो