script18 वर्ष के अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से लगेगी Corona Vaccine, तैयारी करने में जुटी सरकार | Corona Vaccine will be injected to people over 18 years from first May | Patrika News

18 वर्ष के अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से लगेगी Corona Vaccine, तैयारी करने में जुटी सरकार

locationलखनऊPublished: Apr 19, 2021 08:48:09 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

नई नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियों को भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के निर्माण के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित

Corona Vaccine

Corona Vaccine will be injected to people over 18 years from first May

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश भर में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के कहर के बीच राहत की खबर सामने आई है। केंद्र सरकार (Central Government) का कहना है कि अब 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। पीएम मोदी की एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया गया कि पिछले एक साल से सरकार पूरी जोर लगा रही है कि उत्तर प्रदेश समेत देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा सके। जिसके लिए उत्तर प्रदेश में लगातार अभियान जारी है। फिलहाल अभी 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही हैं।

उत्तर प्रदेश के भी लोगों के हित के लिए लिए भारत सरकार (Bharat Sarkar) ने एक मई से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के तीसरे चरण के रणनीति की घोषणा कर दी है। जिसके मुताबिक 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 18 साल से सभी उम्र के लोगों को Covid-19 का वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए कंपनियों को इंसेंटिव दिया जाएगा। इसके साथ ही नई नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियों को भी वैक्सीन के निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

मासिक सेंट्रल ड्रग्स लाइब्रेरी को करेंगे 50 फीसदी आपूर्ति

उत्तर प्रदेश के 18 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर सरकार की तरफ से कहा गया है कि इसे लेकर जल्द ही नए प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दे दी जाएगी। इन लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं इस पर भी सरकार जल्दी ही निर्णय लेगी। वैक्सीन निर्माता भारत सरकार को जारी किए गए अपने मासिक सेंट्रल ड्रग्स लाइब्रेरी को 50 फीसदी की आपूर्ति करेंगे और शेष 50 फीसदी डोज की आपूर्ति राज्य सरकार और खुले बाजारों में भी करेंगे।

ये भी पढ़ें – यूपी में कंपलीट लॉकडाउन अभी नहीं, सीएम योगी ने कहा, सख्ती संग वीकेंड लॉकडाउन रहेगा जारी

अभी इन लोगों को लगाई जा रही वैक्सीन

पीएम मोदी का कहना है कि पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए। अभी तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने की इजाजत दी गई थी, लेकिन अब 1 मई से 18 साल के ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो