scriptcorona virus fourth wave in india around june 22 predicts by iit kanpu | Corona: जून में आएगी कोरोना की चौथी लहर, चार महीने तक चलेगी Wave, अगस्त में रहेगा Peak पर | Patrika News

Corona: जून में आएगी कोरोना की चौथी लहर, चार महीने तक चलेगी Wave, अगस्त में रहेगा Peak पर

कोविड की अगली यानी चौथी लहर 22 जून के आसपास आएगी। आइआइटी कानपुर के शोधकर्ताओं का कहना है कि कोविड 19 की चौथी लहर कम से कम चार महीने तक चलेगी और चौथी लहर का कर्व 15 अगस्त से 31 अगस्त तक पीक पर पहुंच जाएगा। इसके बाद इसमें कमी आनी शुरू हो जाएगी।

लखनऊ

Published: February 27, 2022 03:28:10 pm

Corona: कोराना की तीसरी लहर अभी तक पूरी तरह खत्म भी नहीं हुई है कि इस बीच चौथी लहर की भविष्यवाणी हो गयी है। बताया जा रहा है कि जून के तीसरे हफ्ते में चौथी लहर शुरू हो सकती है जो अक्टूबर तक चलेगी। ये भविष्यवाणी की है आइआइटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने। यहाँ के रिसर्चरों का कहना है कि देश में कोविड की अगली यानी चौथी लहर 22 जून के आसपास आएगी जो कि 24 अक्टूबर तक चलेगी। आपको बता दें कि आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने इससे पहले कोरोना को लेकर जो भी अनुमान लगाये थे तकरीबन वे सब सही साबित हो चुके हैं। हालाँकि चौथी लहर कितनी खतरनाक होगी इसके जवाब में शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के सामने आने के बाद ही इसकी गंभीरता का पता चल पाएगा।
corona.jpg
अगस्त में रहेगा पीक

आपको बता दें कि यह सांख्यिकीय भविष्यवाणी 24 फरवरी को प्रीप्रिंट सर्वर MedRxiv पर पब्लिश हुई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक आइआइटी कानपुर के शोधकर्ताओं का कहना है कि कोविड 19 की चौथी लहर कम से कम चार महीने तक चलेगी और चौथी लहर का कर्व 15 अगस्त से 31 अगस्त तक पीक पर पहुंच जाएगा। इसके बाद इसमें कमी आनी शुरू हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई करने गए भाई-बहन वहां फंसे, खाने को नहीं मिल रहा भोजन

ओमिक्रॉन (Omicron) आखिरी वैरियंट नहीं था: WHO

ओमिक्रॉन के बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ( WHO) के वैज्ञानिक भी कह चुके हैं कि यह आखिरी वैरियंट नहीं था। उन्होंने बताया था कि नया वैरियंट आने में वक्त लग सकता है पर आना तय है। साइंटिस्ट मारिय वान करखोफ ने बताया था कि कोरोना वायरस के म्यूटेशन को वैज्ञानिक लगातार ट्रेस कर रहे हैं।
'बूटस्ट्रैप' पैटर्न पर की गयी चौथी लहर की भविष्यवाणी

आइआइटी के शोधकर्ताओं ने चौथी लहर के पीक के समय बिंदु के गैप की गणना करने के लिए 'बूटस्ट्रैप' नामक एक पद्धति का इस्तेमाल किया। उनका कहना है कि इस पद्धति का इस्तेमाल कर दूसरे देशों में भी चौथी और अन्य लहर की भविष्यवाणी के लिए किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

अब एलेक्सा से मिलेगी रेलवे की जानकारी, प्रयागराज जंक्शन से हुई शुरुआत

सच हुए हैं इसके पहले के सभी अनुमान

आपको बता दें कि आइआइटी कानपुर के मैथमैटिक्स एंड स्टैटिस्टिक डिपार्टमेंट के एसपी राजेशभाई, सुभरा शंकर धर और शलभ ने इसके पहले कोरोना को लेकर जो भी अनुमान लगाये हैं वो सब तकरीबन सच साबित हो चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.