scriptचौथी लहर का क्या बच्चें हैं निशाना, प्रदेश में तैयार होने लगे कोविड वार्ड, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट | Covid Alert in Uttar Pradesh Medical Team Prepared Covid Wards | Patrika News
लखनऊ

चौथी लहर का क्या बच्चें हैं निशाना, प्रदेश में तैयार होने लगे कोविड वार्ड, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Corona Update In Uttar Pradesh: कोरोना के संक्रमित मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग का आशंका जता रहा कि क्या कोरोना की चौथी लहर बच्चों को निशाना बना रही है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट भी हो गया है। प्रदेश के जिलों में 100 कोविड बेड का वार्ड तैयार हो रहा है।

लखनऊApr 20, 2022 / 11:49 am

Snigdha Singh

Covid Alert in Uttar Pradesh Medical Team Prepared Covid Wards

Covid Alert in Uttar Pradesh Medical Team Prepared Covid Wards

एक बार फिर कोरोना वायरस की चौथी लहर फिर आने के संकेत मिलने लगे हैं। इसका असर प्रदेश के महानगरों में देखने को मिल रहा है। इससे स्वास्थ्य महकमा भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। प्रदेश सरकार ने कोविड की नई गाइड लाइंस जारी करते हुए सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। लोगों से इस आफत से बचने के लिए सभी से मास्क लगाने पर जोर दिया जा रहा है। कानपुर, लखनऊ समेत सभी शहरों में बच्चों की इलाज की दृष्टि से कोविड वार्ड तैयार किए जा रहा हैं।
पीडियाट्रिक विभाग के प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. यशवंत ने बताया कि नोएडा जैसा शहरों में बच्चों पर संक्रमण अधिक मिल रहा है। इसका मतलब है कि जो वायलर हो वह बच्चों के लिए प्रभावी हो सकता है। फिलहाल अभी अन्य शहरों कोरोना वायरस का कोई बड़ा असर नहीं दिख रहा है। बताया कि अगर अन्य शहरों में भी संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ते हुए देखी जाएगी तो स्टाफ को ट्रेनिंग कराई जाएगी। ताकि कोरोनावायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए टीम पूरी तरह से तैयार हो सकेगी। कहा कि अगर इस महामारी के दौर से खुद को और सामने वाले व्यक्ति को बचाना है तो फिर प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाना अनिवार्य है। मास्क लगाकर ही भीड़भाड़ वाले इलाके में जाएं।
यह भी पढ़े – शादी वाले घर में छा गया मातम, बारात की जगह उठ गई छह अर्थियां

कोविड-19 अस्पतालों में की व्यवस्था

कानपुर, हरदोई, प्रयागराज, वाराणसी आदि शहरों में जिला अस्पताल द्वारा कोविड वार्ड में 100 बेड तैयार कराए जा रहे हैं। साथ ही यदि कोई संक्रमित मिलता है तो कांटैक्ट ट्रेसिंग के निर्देश है। जिला अस्पताल में 100, सीएचसी और पीएचस में 50-50 बेड की व्यवस्था की गई है। बच्चों के लिए भी खास व्यवस्था की गई है।
क्या है ऑक्सीजन का इन्तजाम

कोरोनावायरस की चौथी लहर से निपटने के लिए जिलों में संख्या के हिसाब से 10-15 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे है। मेडिकल की टीम ऑक्सीजन प्लांट की स्थिति को चेक रहे हैं। सभी जिलोंम को 500-1000 आदि कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध कराई जा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो