scriptकोरोना से निधन होने पर शवों का निशुल्क अंतिम संस्कार कराएगी योगी सरकार | cremation of covid patients will be made free | Patrika News

कोरोना से निधन होने पर शवों का निशुल्क अंतिम संस्कार कराएगी योगी सरकार

locationलखनऊPublished: May 08, 2021 03:43:06 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

शनिवार को टीम-11 के साथ बैठक कर सीएम योगी ने कोविड-19 प्रबंधन को लेकर अहम दिशा-निर्देश दिए हैं।

CM Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath

लखनऊ. प्रदेश में कोरोना (Corona Virus) के कारण हर रोज मौत हो रही है। श्मशान घाट पर दिनभर कोविड संक्रमित मरीजों का अंतिम संस्कार होता रहता है। शव जलाने के लिए लंबी कतार में लगना पड़ता है। इसके लिए पैसे भी देने पड़ते हैं। इस बीत कई ऐसे लोग भी है जिनके पास अंतिम संस्कार के लिए पैसे नहीं बच रहे। ऐसे में शवों के अंतिम संस्कार का भी संकट बना हुआ है। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। शनिवार को टीम-11 के साथ बैठक कर सीएम योगी ने कोविड-19 प्रबंधन को लेकर अहम दिशा-निर्देश दिए हैं। योगी सरकार ने कहा है कि संक्रमण से मौत के बाद पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार कब्रिस्तान में निशुल्क होगा। इसे लेकर शासनादेश जारी कर दिया गया है।
कोरोना से निधन होने पर शवों का निशुल्क अंतिम संस्कार कराएगी योगी सरकार
अपर मुख्य सचिव नगर विकास मनोज सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अंतिम संस्कार के लिए श्मशान गृह और कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार कराया जाएगा। यह आदेश नगर निगम सीमा में लागू किया गया है। अंतिम संस्कार को लेकर होने वाले खर्च को नगर निकाय अपने स्वयं के मदों से खर्च करेगा। संबंधित परिवार के लिए इसे निशुल्क किया गया है। उन्होंने बताया कि नगर निगम का मूल कर्तव्य है कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए कोरोना वायरस से मृतक हुए लोगों का निशुल्क अंतिम संस्कार कराएं। इस प्रक्रिया में कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करना अनिवार्य है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x815mww
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो