script2000 Rupees Note: 2000 का नोट बदलने पहुंचे ग्राहक से उलझा बैंक अधिकारी, बोला-‘गुम्मा लाओ मेरे सिर पर मार दो’ | Customer exchange 2000 rupee note fight bank officer in Lucknow | Patrika News
लखनऊ

2000 Rupees Note: 2000 का नोट बदलने पहुंचे ग्राहक से उलझा बैंक अधिकारी, बोला-‘गुम्मा लाओ मेरे सिर पर मार दो’

2000 Rupees Note: 2000 का नोट चलन से बाहर होते ही बैंकों में भीड़ लगनी शुरू हो गई है। भारी भीड़ के बीच बैंक अधिकारी भी झुंझला रहे हैं। ऐसे ही लखनऊ में शुक्रवार को नोट बदलने पहुंचे ग्राहक की बैंक अधिकारी से नोकझोंक हो गई।

लखनऊMay 26, 2023 / 08:04 pm

Vishnu Bajpai

Customer exchange 2000 rupee note fight bank officer in Lucknow
2000 Rupees Note: 2000 का नोट चलन से बाहर होते ही बैंकों में भीड़ लगनी शुरू हो गई है। भारी भीड़ के बीच बैंक अधिकारी भी झुंझला रहे हैं। ऐसे ही लखनऊ में शुक्रवार को नोट बदलने पहुंचे ग्राहक की बैंक अधिकारी से नोकझोंक हो गई। लखनऊ के गोमतीनगर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए कैश काउंटर पर आईडी मांगी। ग्राहक ने कहा कि आरबीआई के नियम अलग हैं तो बैंक अधिकारी झुंझला गए और बोले- गुम्मा मार दो सिर में।
नोट बदलने में निजी ही नहीं राष्ट्रीयकृत बैंक भी आरबीआई के नियम मानने को तैयार नहीं। तीसरे दिन भी बैंक अपनी शर्तो और नियमों पर ही नोट बदल रहे थे। फार्म भरने के साथ आईडी नम्बर लिखवाना, आधार व वोटर कार्ड की फोटोकॉपी व जमा किए जा रहे नोटों के नंबर भी दर्ज करवा रहे थे। हिन्दुस्तान ने शहर के बैंकों की स्थिति जानी। इस दौरान एक बैंक के अधिकारी ग्राहकों पर झुंझला गए। ग्राहकों से आईडी को लेकर बैंक अधिकारियों की जिरह होने लगी है।
यह भी पढ़ें

लड़की छेड़ने से मना करने पर गुलाब जामुन में जहर मिलाकर बांट दिया प्रसाद, चाय वाले ने खोल दी पोल फिर…

कैशियर ने झुंझला कर कहा, गुम्मा लाओ मार दो
गोमतीनगर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में फार्म तो नहीं भरना था लेकिन नोट बदलने के लिए कैश काउंटर पर आईडी की मूल प्रति दिखानी पड़ी। यहां नोट बदलने पहुंचे चिनहट निवासी सविनय गुप्ता ने दलील दी कि रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक नोट बदलने के लिए कोई आईडी नहीं देना है। इतना सुनते ही कैशियर आवेश में आ गए। बोले, एक गुम्मा ले आओ मेरे सिर पर मार दो। उन्होंने एक फार्मेट दिखाया।
जिस पर नोट की संख्या, नाम, और आईडी नम्बर उन्हें लिखना था। बोले कि अब यह भरना है तो आईडी दिखना ही पड़ेगा। मूल आईडी लेकर आइए, आईडी मिलान करूंगा तब नोट बदलकर दूंगा। कैशियर के रवैये से लोग परेशान दिखे। नोट बदलने की प्रक्रिया में काफी इंतजार भी करना पड़ रहा था। कई लोगों को देरी की वजह से लौटना भी पड़ा था।

Hindi News/ Lucknow / 2000 Rupees Note: 2000 का नोट बदलने पहुंचे ग्राहक से उलझा बैंक अधिकारी, बोला-‘गुम्मा लाओ मेरे सिर पर मार दो’

ट्रेंडिंग वीडियो