scriptविधान परिषद के नेता सदन बने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, स्वतंत्रदेव का इस्तीफा | Deputy CM Keshav Prasad became leader of Legislative Council Swatantradev resigned | Patrika News
लखनऊ

विधान परिषद के नेता सदन बने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, स्वतंत्रदेव का इस्तीफा

Swatantradev and Keshav Prasad: विधान परिषद के नेता सदन पद से स्वतंत्रदेव सिॆह ने इस्तीफा दे दिया। नई जिम्मेदारी केशव प्रसाद को दी गई।

लखनऊAug 10, 2022 / 03:01 pm

Snigdha Singh

 Deputy CM Keshav Prasad became leader of Legislative Council Swatantradev resigned

Deputy CM Keshav Prasad became leader of Legislative Council Swatantradev resigned

उत्तर प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और यूपी सरकार के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने यूपी विधान परिषद के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। अब डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को नेता सदन बनाया गया है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया है। बीजेपी सूत्रों की मानें तो स्वतंत्र देव सिंह ने व्यस्तता का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है उन्हें मई में विधान परिषद का नेता चुना गया था।
केशव प्रसाद मौर्या को नेता विधान परिषद बनाया गया। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि नई जिम्मेदारी मिली है, बेहतर तरीके से निभाने का प्रयास करेंगे। प्रदेश अध्यक्ष पद से हटने के बाद स्वतंत्रदेव सिंह का कद केशव प्रसाद मौर्या से छोटा हो गया है। ऐसे में वरिष्ठता के आधार पर नेता विधान परिषद का पद केशव प्रसाद मौर्या को दिया गया।
यह भी पढ़े – श्रीकांत त्यागी ने कहा कि महिला मेरी बहन जैसी तो वहीं पत्नी बोली कि मेरे साथ बहुत बुरा…
जुलाई में दिया था अध्यक्ष पद से इस्तीफा
स्वतंत्र देव सिंह ने जुलाई के आखिर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश इकाई के पद से इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल 16 जुलाई को पूरा हो गया था। वे 2019 में 2019 में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए थे। स्वतंत्र देव सिंह के अध्यक्ष रहते बीजेपी ने 2022 विधानसभा चुनाव में 255 सीटें जीती थीं।
कौन हैं स्वतंत्र देव सिंह?

स्वतंत्र देव सिंह कुर्मी समाज से आते हैं जिसे यूपी में पिछड़ी जाति माना जाता है। स्वतंत्र देव सिंह बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी से साइंस ग्रेजुएट हैं। स्वतंत्र देव सिंह ने 1986 में एक दैनिक अखबार में बतौर रिपोर्टर अपने करियर की शुरूआत की थी। योगी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान भी स्वतंत्र देव सिंह को मंत्री बनाया गया था। इससे पहले वो बीजेपी में वाइस प्रेसिडेंट और जनरल सेक्रेट्री समेत कई अलग-अलग पदों पर रहे। साल 2019 में स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया।

Home / Lucknow / विधान परिषद के नेता सदन बने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, स्वतंत्रदेव का इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो