scriptचुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस भेजकर पूछा पनौती का मतलब बताएं | E C sent a notice to Rahul and asked him to explain meaning Panauti | Patrika News

चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस भेजकर पूछा पनौती का मतलब बताएं

locationलखनऊPublished: Nov 25, 2023 02:13:58 pm

Submitted by:

Markandey Pandey

क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद पनौती शब्द सोशल मीडिया पर खूब छाया हुआ है। राहुल गांधी ने इसे बोलकर एक नया बवाल खड़ा कर दिया है।

panauti.jpg
पनौती शब्द को लेकर चुनाव आयोग ने राहुल गांधी से किया सवाल।
LUCKNOW NEWS: क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान भारत की हार के बाद पनौती शब्द सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। इसके बाद बालोतरा में एक रैली के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनावी रैली में कहा कि पनौती...पनौती अच्छा भला हमारे लड़के वहां विश्व कप जीतने वाले थे। लेकिन पनौती ने हरवा दिया टीवी वाले यह नहीं कहेंगे मगर जनता जानती है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के द्वारा प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधने के दौरान पनौती शब्द कहना उनके लिए भारी पड़ गया है। एक तरफ राजनीतिक गलियारों में यह शब्द तूल पकड़ने लगा है तो वही चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस जारी करके पनौती शब्द का मतलब पूछा है।
जब हमने पनौती शब्द के अर्थ को जानने का प्रयास किया तो अंबेडकर नगर के ज्योतिषी शोभित कुमार त्रिपाठी ने बताया कि पनौती शब्द को उसे समय प्रयोग किया जाता है जब किसी व्यक्ति के जीवन में शनि ग्रह के साढे साती या शनि की उल्टी चाल शुरू होती है। शनि देव जब किसी राशि में पहुंचते हैं तो वह अन्य राशियों पर भी अपना प्रभाव डालते हैं। साढे साती को ही पनौती कहा जाता है क्योंकि शनि की साढे साती लगने के बाद ही आदमी का बुरा वक्त शुरू होता है।
पप्पू, पनौती और साढ़े साती
आमतौर पर पप्पू शब्द सरल बुद्धि कभी-कभी मंदबुद्धि लोगों को कहा जाने का प्रचलन देखा जा रहा है। जबकि पनौती शब्द शनि की साढे साती की एक अवस्था है और शनि की ही अवस्था को साढे साती भी कहते हैं।
ज्योतिष के विद्वान शोभित कुमार त्रिपाठी कहते हैं कि ऐसे शब्द का नाम लेना भी गलत है। राहुल गांधी ने पनौती शब्द का उच्चारण करके खुद अपने लिए पनौती शुरू कर लिया है इसीलिए चुनाव आयोग ने उनको नोटिस थमा दिया है। इसी तरह वाराणसी की ज्योतिषाचार्य शालिनी मिश्र पनौती शब्द को अपशकुन मानती है। वह कहती है कि यह ज्योतिष का शब्द है जिसका अर्थ परेशानी से है। राहुल गांधी ने पनौती बोलकर साढ़े साती को दावत दे दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो