scriptE Shram Card money not transferred in these workers account | E Sharam Card: इन लोगों के खातों में नहीं जाएगा पैसा, सरकार ने बताई ये वजह | Patrika News

E Sharam Card: इन लोगों के खातों में नहीं जाएगा पैसा, सरकार ने बताई ये वजह

E Sharam Card: योगी सरकार ने प्रदेश के श्रमिकों के बैंक खातों में (shramik card ki pahli kist)के ₹1000 भेज दिए हैं। लेकिन लाखों श्रमिक अब भी ऐसें हैं जिनका ई-श्रम कार्ड (e-shram card holder) तो बन गया है। इसके बावजूद उनके खाते में 1000 रुपए नहीं आये। सरकार ने इसकी वजह भी बताई है।

लखनऊ

Published: January 10, 2022 02:33:10 pm

E Sharam Card: केन्द्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने करीब चार माह पूर्व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम (E Sharam) योजना शुरू की थी। लाखों श्रमिकों के खातों में पहली किस्त (shramik card ki pahli kist) भी आ गयी है। आपको बता दें कि, इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जानी है। यह धनराशि उन श्रमिकों को दी जायेगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ न लिया हो और वे लोग आसानी से आजीविका चला सकें। केंद्र सरकार के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी ई श्रम कार्ड योजना के तहत कामगारों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का एलान कर रखा है।
eshram.jpg
हाँलाकि योगी सरकार ने प्रदेश के श्रमिकों के बैंक खातों में (shramik card ki pahli kist)के ₹1000 भेज दिए हैं। लेकिन लाखों श्रमिक अब भी ऐसें हैं जिनका ई-श्रम कार्ड (e-shram card holder) तो बन गया है। इसके बावजूद उनके खाते में 1000 रुपए नहीं आये। दरअसल, श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही (shramik card) योजना का लाभ प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को दिया जा रहा है। ( Shramik Card Yojana) का सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश श्रमिकों को प्राप्त हुआ है।
यह भी पढ़ें

E Shram Card धारकों के बैंक खाते में पहुंचा पैसा, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

खाते में क्यों नहीं आये पैसे

दरअसल, यूपी सरकार द्वारा जारी शासनादेश के मुताबिक प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पात्र श्रमिकों को प्रति माह के हिसाब से 4 माह तक 500–500 यानी कि कुल मिलाकर 2000 दिए जाने हैं। लेकिन अभी भी बहुत सारे श्रमिकों का वेरिफिकेशन बाकी रह गया है। आपको बता दें कि जैसे-जैसे वैरिफिकेशन हो रहा है श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। जब वैरिफिकेशन हो जाएगा तो अन्य श्रमिकों के खाते में भी पैसे पहुंच जाएंगे।
यह भी पढ़ें

अब भी है मौका बनवा ले E Shram Card, इसी से आगे बनेगा आरोग्य कार्ड

इनकों नहीं मिलेंगे पैसे

दरअसल कुछ ऐसे लोगों ने भी ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है, जो इसके पात्र ही नहीं हैं। उत्तर प्रदेश का श्रम विभाग ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित कर रहा है। अभी तक हजारों की संख्यां में ऐसे कार्ड मिलें है जो पात्र ही नहीं है। ऐसे लोगों को चिंहित कर वैरिफिकेशन के बाद फर्जी कार्ड धारकों की किस्त रोक दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरUP Election 2022: पूर्वांचल में कितना और क्या गुल खिलाएगा अखिलेश का ब्राह्मण कार्डकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.