scriptEPFO new scheme: रिटायरमेंट के बाद अधिक पेंशन के लिए नई योजना, कर्मचारियों का होगा फायदा, आप भी उठाएं लाभ | EPFO new scheme for employees to better investment and pension | Patrika News

EPFO new scheme: रिटायरमेंट के बाद अधिक पेंशन के लिए नई योजना, कर्मचारियों का होगा फायदा, आप भी उठाएं लाभ

locationलखनऊPublished: Feb 23, 2022 08:38:18 am

Submitted by:

Prashant Mishra

EPFO new scheme: इस नई योजना को यदि लागू किया जाता है तो कर्मचारियों को फायदा होगा। इस योजना के तहत 15000 रुपये बेसिक सैलरी प्रतिमा पाने वाले कर्मचारियों को लाभ होगा और वह पेंशन के लिए ईपीएफओ (EPFO) में अधिक निवेश कर सकेंगे। जिस पर उन्हें अच्छा ब्याज मिलेगा, ऐसे में रिटायरमेंट के बाद इन कर्मचारियों को अधिक वेतन मिलेगा।

epfo2.jpg
EPFO new scheme: ईपीएफओ (EPFO) संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए नई योजना लाने पर विचार कर रहा है। इस योजना के तहत अधिक बेसिक आय वाले कर्मचारियों को अधिक पेंशन का फायदा उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के तहत ₹15000 बेसिक वेतन वाले कर्मचारियों को ईपीएफओ के तहत अधिक निवेश करने का मौका मिलेगा। जिस पर 8.33% की दर से ब्याज मिलेगा। ऐसे में अधिक निवेश पर कर्मचारी अधिक पेशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आने वाले दिनों में इस योजना पर अंतिम मुहर लग सकती है।
कर्मचारियों को हागा लाभ

ईपीएफओ (EPFO) की इस नई पहल के तहत संगठित क्षेत्र के उन कर्मचारियों को लाभ पहुंचाने की योजना तैयार कर रहा है जिन्हें प्रतिमाह ₹15000 से अधिक की बेसिक सैलरी मिलती है। साथ ही जो कर्मचारी एंप्लाइज पेंशन स्कीम 995 eps-95 के दायरे में आते हैं। इस दायरे में आने वाले कर्मचारियों को ईपीएफओ (EPFO) में अधिक निवेश का मौका मिल सकता है अभी तक एक निर्धारित अमाउंट को ही ईपीएफओ (EPFO) में निवेश करने की व्यवस्था थी।
लंबे समय से कर्मचारी कर रहे थे मांग

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले लंबे समय से संचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य ईपीएफओ (EPFO) में अधिक निवेश की मांग कर रहे थे। इससे उन्हें रिटायरमेंट के बाद अधिक पेंशन मिल सके। जिसके बाद संगठन की ओर से इस पर विचार करते हुए बैठक बुलाई गई है। बैठक में इस योजना को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा। अभी तक यह जानकारी मिली है कि इस नई योजना में ₹15000 से अधिक की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को शामिल किया जा सकता है।
ये भी पढ़ें: बेटियों को पढ़ाना हुआ आसान, प्राइवेट स्कूलों में देनी होगी आधी फीस, सरकार ने दिए निर्देश

मिलेगी अधिक पेंशन

EPFO new scheme इस नई योजना को यदि लागू किया जाता है तो कर्मचारियों को फायदा होगा। इस योजना के तहत 15000 रुपये बेसिक सैलरी प्रतिमा पाने वाले कर्मचारियों को लाभ होगा और वह पेंशन के लिए ईपीएफओ (EPFO) में अधिक निवेश कर सकेंगे। जिस पर उन्हें अच्छा ब्याज मिलेगा, ऐसे में रिटायरमेंट के बाद इन कर्मचारियों को अधिक वेतन मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो