राजधानी में बनेगा देश का पहला दिव्यांग स्टेडियम, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग योजना को भी विस्तार

First Divyang Stadium will be open in Lucknow- राजधानी लखनऊ में देश का पहला दिव्यांग स्टेडियम बनेगा। यह स्टेडियम शकुंतला मिश्रा दिव्यांग पुर्नवास विश्वविद्यालय में बनेगा।

By: Karishma Lalwani

Updated: 27 Jun 2021, 11:38 AM IST

लखनऊ. First Divyang Stadium will be open in Lucknow. राजधानी लखनऊ में देश का पहला दिव्यांग स्टेडियम बनेगा। यह स्टेडियम शकुंतला मिश्रा दिव्यांग पुर्नवास विश्वविद्यालय में बनेगा। विवि के रजिस्ट्रार अमित कुमार का कहना है कि स्टेडियम में दिव्यांगों के लिए पैरा ओलम्पिक, दिव्यांगों के लिए एशियाड जैसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजन हो सकते हैं। स्टेडियम में बैडमिंटन, बास्केटबॉल, कुश्ती के साथ-साथ जिम और एथलेटिक्स ट्रैक बनाया जाएगा। फुटबॉल के मैच भी खेले जाएंगे। स्टेडियम का लोकार्पण अगले महीने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग योजना को भी विस्तार

बधिर बच्चों के लिए शुरू किए गए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग योजना को यूपी सरकार विस्तार देगी। चालू वित्तीय वर्ष में ऐसे करीब 100 ऑपरेशन करवाने का लक्ष्य है। एक ऑपरेशन पर छह लाख रुपये का खर्च आता है और यह पूरी राशि प्रदेश सरकार वहन करती है। अभी तक 29 बच्चों के ऑपरेशन के आवेदन आ चुके हैं। दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि लखनऊ में दिव्यांगों के लिए मेडिकल कॉलेज बनवाया जाएगा। मेडिकल कॉलेज में दिव्यांगता आने के कारणों पर शोध और अध्ययन होगा। दिव्यांगों के समुचित उपचार पर भी विचार होगा।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में करें निवेश, 10 साल बाद वापस मिलेगी पूरी रकम, 9250 रुपये की मंथली पेंशन का भी लाभ

ये भी पढ़ें: खासियतों से भरपूर हाई-फाई है प्रेसिडेंशियल ट्रेन, आम लोग को नहीं हो सकेंगे दीदार, जानें ट्रेन का रोचक इतिहास

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned