scriptWeather Updates : ताजा पश्चिमी डिस्टरबेंस की वजह से पश्चिमी यूपी में होगी बारिश जानें कब | fresh western disturbance Due rain in western UP know when IMD | Patrika News
लखनऊ

Weather Updates : ताजा पश्चिमी डिस्टरबेंस की वजह से पश्चिमी यूपी में होगी बारिश जानें कब

Weather Updates उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हीटवेव की स्थिति है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

लखनऊJun 10, 2022 / 10:32 pm

Sanjay Kumar Srivastava

 Weather News- ×दिन के साथ बढ़ रहा रात का भी पारा

Weather News- ×दिन के साथ बढ़ रहा रात का भी पारा

Weather Updates उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हीटवेव की स्थिति है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों ने तेज पश्चिमी डिस्टरबेंस की कमी, लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं को लू के लिए जिम्मेदार ठहराया है। एक ताजा पश्चिमी डिस्टरबेंस पंजाब और हरियाणा पर एक चक्रवात का कारण बन सकता है। जिस वजह से हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11-12 जून तक रुक-रुक कर प्री-मानसून गतिविधि हो सकती है।
यूपी में फतेहगढ़ सबसे गर्म

मौसम विभाग के आंकडों के अनुसार, यूपी में फतेहगढ़ सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस रहा। आगरा, झांसी, प्रयागराज और बांदा में तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। फतेहपुर 44.9 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी 44.4, कानपुर 43.9, फुरसतगंज 43.4, अलीगढ़ और उरई 43 डिग्री सेल्सियस रहा।
यह भी पढ़ें

Weather Updates : यूपी में भीषण गर्मी, जानें कब होगी बारिश

लखनऊ का अधिकतम तापमान जानें

लखनऊ में शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और पूर्वानुमान के मुताबिक दिन और रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।
Weather Updates : Weather Updates : मौसम विभाग का यूपी के कई पूर्वी जिलों में 9 जून से बारिश का अलर्ट, 5 जिलों में आरेंज अलर्ट

हीटवेव क्या होता है जानें

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर हीटवेव घोषित की जाती है। आईएमडी के अनुसार, यदि सामान्य तापमान 6.4 डिग्री और बढ़ा तो एक गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है। पूर्ण रिकॉर्ड किए गए तापमान के आधार पर, एक हीटवेव घोषित की जाती है जब कोई क्षेत्र अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज करता है। अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार जाने पर भीषण लू की घोषणा की जाती है।

Home / Lucknow / Weather Updates : ताजा पश्चिमी डिस्टरबेंस की वजह से पश्चिमी यूपी में होगी बारिश जानें कब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो