script सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा झटका, 60 साल से पहले ही होना पड़ेगा रिटायर, निकलेंगी बंपर नौकरियां | government employees Will be retired in 33 years | Patrika News

सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा झटका, 60 साल से पहले ही होना पड़ेगा रिटायर, निकलेंगी बंपर नौकरियां

locationलखनऊPublished: Sep 24, 2019 01:31:48 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट (Retirement) के नियमों में बहुत बड़ा बदलाव

सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा झटका, 60 साल से पहले ही होना पड़ेगा रिटायर, निकलेंगी बंपर नौकरियां
सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा झटका, 60 साल से पहले ही होना पड़ेगा रिटायर, निकलेंगी बंपर नौकरियां
लखनऊ. अब सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को सरकार एक और बड़ा झटका देने की तैयारी कर रही है। सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट (Retirement) के नियमों में बहुत बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। अब 60 साल पूरे हो या ना हो पर 33 साल की नौकरी पूरे होने के बाद ही आपको रिटायरमेंट दे दी जाएगी। यानी कि अब कर्मचारी 60 साल उम्र पूरे होने से पहले ही रिटायर हो जाएंगे। संभावनाएं जताई जा रही है कि अगले वित्त वर्ष से ही यह नया नियम लागू हो जाएगा। यह भी माना जा रहा है कि नए नियम आने के बाद कई कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जाएंगे, जिससे नई नियुक्तियों का रास्ता खुलेगा। वहीं इसके साथ ही प्रमोशन के अवसर भी बढ़ेंगे। कई पदों पर केंद्र सरकार लेटरल एंट्री के जरिए नौकरियां दे सकेगी। केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने इसकी मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है।
वहीं उत्तर प्रदेश के कर्मचारी संगठनों ने इसका विरोध जताया है। उन्होंने सरकार के इस फैसला पर असहमति जताई है। रेलवे में काम कर रहे कर्मचारी का कहना है कि नुकासान उनके लिए ज्यादा है जो 60 साल की उम्र तक नौकरी करने में जो फंड होता है उसका नुकसान होगा।
इसके मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारी दो तरह से सेवानिवृत्त हो सकेंगे। या तो 60 साल की आयु या फिर 33 साल की सेवा के बाद, दोनों में से जो भी पहले हो। कार्मिक मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों और विभागों को एक प्रोफार्मा भेजा है, जिसमें सभी कर्मचारियों की आवश्यक जानकारी 30 सितंबर से पहले भेजने के निर्देश दिए हैं। इसमें व्यक्ति का नाम, काडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी का नाम, सर्विस कब शुरू हुई, अंतिम काडर रिव्यू कब हुआ, कहां कहां पोस्टिंग थी, क्या जिम्मेदारी थी, क्या जिम्मेदारी दी गई, जैसी जानकारी मांगी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो