scriptHow to link aadhar and pan card online last date 31 march | Aadhar Card-Pan Card Link: जल्द कर लें PAN Card को Aadhar Card से लिंक, वरना देना होगा 10 हजार रुपये जुर्माना | Patrika News

Aadhar Card-Pan Card Link: जल्द कर लें PAN Card को Aadhar Card से लिंक, वरना देना होगा 10 हजार रुपये जुर्माना

Aadhar Card-Pan Card Link: 31 मार्च तक अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिकं करवा दें। अन्यथा आपका पैन कार्ड बंद कर दिया जाएगा। अगर ऐसा नहीं किया तो 31 मार्च के बाद आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल, आखिरी तारीख के बाद आधार और पैन कार्ड लिंक करने पर एक हजार रुपये की फीस देनी होगी।

लखनऊ

Published: January 05, 2022 08:56:29 am

Aadhar Card-Pan Card Link: पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhar Card) को लेकर एक बड़ी खबर हैं। अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो 31 मार्च तक अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिकं करवा दें। अन्यथा आपका पैन कार्ड बंद कर दिया जाएगा। अगर ऐसा नहीं किया तो 31 मार्च के बाद आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल, आखिरी तारीख के बाद आधार और पैन कार्ड लिंक करने पर एक हजार रुपये की फीस देनी होगी। वहीं, अगर इस दौरान इनएक्टिव पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है तो उस स्थिति में यह जुर्माना 10 हजार रुपये तक का हो सकता है।
How to link aadhar and pan card online
How to link aadhar and pan card online
यह भी पढ़ें

Income Tax department ने दी करदाताओं को राहत, Faceless Assessment Scheme किया बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि सरकार (Government) पहले ही आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख को कई बार बढ़ा चुकी है और मौजूदा समय में इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है।
बिना पैन कार्ड के आप म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बैंक खाता खोलना, वित्तीय लेन-देन, नया बिजनेस शुरू करने आदि जैसे कोई भी काम भी आप नहीं कर पाएंगे। क्योंकि इन सब के लिए पैन कार्ड जरूरी होता है। कुल मिलकार आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक न करने पर अगर पैन कार्ड लॉक हो गया तो आप किसी भी ऐसी सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे, जहां पैन कार्ड अनिवार्य है। इसलिए तत्काल इस काम को पहले कर लें।
यह भी पढ़ें

आज ही बनवा लें अपने बच्चों का आधार कार्ड, वरना नहीं ले पाएंगे ये सुविधा

कैसे करें पैन को आधार से लिंक (How to link Aadhar and Pan card)

अगर आपको आधार-पैन लिंक करने की तरीका नहीं पता है तो उससे परेशान करने की जरूरत नहीं है। यह हम आपको बता देते हैं कि आप आधार और पैन कार्ड कैसे लिंक करें?
  • आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल https://incometaxindiaefiling.gov.in/ खोलें।
  • उस पर रजिस्टर करें (यदि पहले से नहीं किया है तो)। आपका पैन (स्थायी खाता संख्या) आपकी यूजर आईडी होगी।
  • यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि डालकर लॉग इन करें।
  • एक पॉप अप विंडो खुलेगी, जो आपके पैन को आधार से जोड़ने के लिए होगी।
  • अगर पॉप अप विंडो नहीं खुली तो तो मेनू बार पर 'प्रोफाइल सेटिंग्स' पर जाएं और 'लिंक आधार' पर क्लिक करें।
  • पैन के अनुसार, नाम, जन्म तिथि जैसे विवरण का उल्लेख पहले से वहां मिलेगा।
  • अपने आधार और पैन कार्ड की जानकारी को वेरिफाई करें।
  • अगर विवरण मेल खाते हैं, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और "लिंक नाऊ" बटन पर क्लिक करें।
  • एक पॉप-अप संदेश आपको सूचित करेगा कि आपका आधार आपके पैन से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाबेरोजगारी के संकट से जूझ रहा मप्र, ओबीसी की स्थिति चिंताजनकपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.