scriptबेली फैट कम करने के लिए अपनाएं ये आसान और जबरदस्त तरीके | How to lose belly fat fast for man and women tips in hindi | Patrika News

बेली फैट कम करने के लिए अपनाएं ये आसान और जबरदस्त तरीके

locationलखनऊPublished: Dec 18, 2017 03:19:30 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

आपका रूटीन चाहे जितना भी व्यस्त हों अगर सेहत का ख्याल रखना है, तो इसके लिए डिसिप्लिन होकर एक डायट फॉलो करनी पड़ेगी।

belly fat reduction exercise
करिश्मा लालवानी

लखनऊ. मॉर्डन लाइफस्टाइल और हेक्टिक शेडयूल की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना मुश्किल हो गया है। लिहाजा पेट की चर्बी धीरे-धीरे कब बढ़ने लगती है, पता ही नहीं चलता। ऐसे में ये जरूरी होता है कि आप हेल्थ को लेकर थोड़े गंभीर हो जाएं। रूटीन चाहे जितना भी व्यस्त क्यों न हो, सेहत का ख्याल रखने के लिए थोड़ा समय तो निकालना ही पड़ेगा। इंदिरानगर में द अल्टीमेट फिटनेस की ओनर सविता गोयंका बताती हैं कि अपनी बॉडी को टेंपल की तरह ट्रीट करना चाहिए। मतलब इस बात से नहीं होता कि आप कितना खाते हैं, मतलब इस बात से होता है कि आप क्या खाते हैं। हर किसी की डायट अलग होती है। इसलिए हर किसी की डायट चार्ट भी अलग होनी चाहिए। कई ऐसे भी लोग होते हैं, जो दिखने में पतले लगते हैं लेकिन फिर भी उनके पेट के पास चर्बी जमा रहती है। पेट पर जमा फैट लुक खराब करने के साथ-साथ आपकी सेहत भी बिगाड़ता है।
आधे से ज्यादा समय ऑफिस के कामों में गुजर जाता है, तो फिर सेहत का ध्यान रखने के लिए समय कहां से मिलेगा। वैसे सिर्फ एक ही कारण नहीं होता बढ़ती चर्बी का जैसे कि फैटी फूड्स खाना या फिर आलस के मारे एक्सरसाइज न करना। इनमें से कुछ महान लोग ऐसे भी हैं, जो एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन छक्क कर खाते भी हैं। यानी कि नाम के लिए एक्सरसाइज करेंगे और फिर भर कर पेट पूजा भी करेंगे। यहां हम बताएंगे कुछ ऐसी बातें, जिसे फॉलो कर एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम किया जा सकता है।
सबसे पहले तो ये जान लें कि हेल्थ तभी मेंटेन रहेगी जब आप उसे लेकर डिसिप्लिन में रहेंगे। हेल्थ मेंटेन करनी है, तो स्ट्रिक्ट डायट फॉलो करना ही पड़ेगी।

शहद से करें शुरूआत
हम सभी जानते हैं कि शहद गुणों का खजाना है। अपने दिन की शुरूआत शहद और नींबू के गुनगुने पानी से करीये। इससे पेट साफ होता है और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होता है। हेल्थ के लिए इससे अच्छी शुरूआत नहीं हो सकती।
थोड़ा-थोड़ा करके खाएं

दिन भर में तीन हेवी डायट लेने की बजाय हर दो घंटे में कुछ न कुछ हल्का-फुल्का खाना चाहिए। आप जो भी डायट लें, वो प्रोटीन से भरपूर होनी चाहिए। इसके अलावा आप ग्रिल्ड फिश, स्किम्ड मिल्क, अंडे का सफेद भाग भी ले सकते हैं।
वॉक है जरूरी

रोज सुबह और रात में खाने के बाद कम से कम आधे घंटे वॉक पर जाएं। इससे पेट और कमर पर जमा एक्सट्रा फैट कम होगा।

जॉगिंग भी है बेस्ट
अगर आप हर रोज 45 मिनट तक जॉगिंग करते हैं, तो इससे आपको कई हेल्थ बेनेफिट्स मिलेंगे। अध्ययन बताते हैं कि हर रोज थोड़ी देर के लिए दौड़ने से वजन बहुत तेजी से कम होता है। इससे हमारे ह्दय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, एब्स टोन होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन होता है।
हमारी बॉडी ७० फीसदी पानी से बनी होती है। इसलिए दिनबर में कम से कम ८ से १० ग्लास पानी पीना चाहिए। खाना खाने के १० मिनट पहले थोड़ा सा पानी पीना चाहिए। इससे पेट भऱा रहेगा और आप ज्यादा खाने से बचेंगे।२ कप पानी से शरीर का मेटॉबॉलिक स्तर ३० फीसदी तक बढ़ता है।
वेट ल़ॉल के लिए एक्सरसाइजेज

एब्डॉमिनल क्रंच

पीठ के बल लेट कर अपने घुटनों को मोड़ लें। अब हाथों को मोड़कर सिर के नीचे रख लें। अपने कंधों को जमीन से थोड़ा ऊपर की तरफ उठाएं। इस एक्सरसाइज को १० बार दोहराएं।
लंजेस

सीधी खड़ी हो जाएं औऱ अब नीचे बैठने की मुद्रा में घुटने मोड़ें। दाहिना पैर सामने की तरफ और बायां पैर पीछे की तरफ ले जाते हुए आधा बैठें। अब अपना सिर पीछे की तरफ झुकाते हुए हाथों को नमस्ते की पोजीशन बनाते हुए जितना हो सके पीछे की तरफ ले जाएं। १-२ सेकेंड तक रूक कर सामान्य स्थिती में आ जाएं। इसे ५ बार दोहराएं।
अल्टरनेट आर्म एंड लेग रेज

पेट के बल लेट जाएं। अपना बायां हाथ और दाहिना पैर उठा कर दोनों को सीधा रखें। धीरे-धीरे पूर्व स्थिती में रखें। अब अपना दाहिना हाथ और बायां पैर उठाएं। इस पूरे एक सेट को १० बार दोहराएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो