scriptकोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन भरे जा सकेंगे जीवित प्रमाणपत्र | In view of corona infection jeevan pramanpatra can be filled online | Patrika News

कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन भरे जा सकेंगे जीवित प्रमाणपत्र

locationलखनऊPublished: Nov 01, 2020 11:40:58 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

– जीवित प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा करें
– नजदीकी जनसुविधा केंद्र, पोस्ट ऑफिस या साइबर कैफे की मदद से सकते हैं मदद
– घर बैठे भी कर सकते हैं आवेदन
– कलेक्ट्रेक कोषागार तक आने की जरूरत नहीं

कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन भरे जा सकेंगे जीवित प्रमाणपत्र

कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन भरे जा सकेंगे जीवित प्रमाणपत्र

लखनऊ. कोरोना संक्रमण (Covid1-19) को देखते हुए जिन पेंशनरों के जीवित प्रमाणपत्रों की अवधि नवंबर और दिसंबर में खत्म हो रही है वे ऑनलाइन सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। नजदीकी जनसुविधा केंद्र, पोस्ट ऑफिस या साइबर कैफे की मदद से यह सुविधा ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो बायोमीट्रिक डिवाइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप कलेक्ट्रेक कोषागार तक आएं। यह कार्य घर बैठे भी किया जा सकता है।
इन्हें मिलेगा सुविधा का लाभ

मुख्य कोषाधिकारी एमके तिवारी ने बताया कि जिनकी पेंशन आदर्श कोषागार कलेक्ट्रेट से आती है उनको यह सुविधा दी जा रही है। इसके लिए उनको संबंधित वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
प्रमाणपत्र की वैधता खत्म होने पर करें यह कार्य

अगर आपके प्रमाणपत्र की वैधता खत्म हो रही है या प्रमाणपत्र की वैधता नहीं है, तो यह कार्य घर बैठे कर सकते हैं।

इस तरह करें लॉग इन
जीवित प्रमाणपत्र के वैधता की जानकारी के लिए संबंधित साइट पर लॉग इन करना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद अपने आधार नम्बर की जानकारी, मोबाइल नंबर, पेंशनर का नाम, टाइप ऑफ पेंशन का कोष्ठक की जानकारी देनी होगी। फॉर्म में सेक्शन अथॉरिटी स्टेट गवरमेंट उत्तर प्रदेश को चुनें, डिस्बर्सिग एजेंसी उत्तर प्रदेश ट्रेजरीज में लखनऊ सेकेंड चुने, पीपीओ नंबर भरें, बैंक खाते की जानकारी दें। आखिर में बायोमीट्रिक इम्प्रेशन दर्ज करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो