Indian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियम

Indian Railways ने भी कोरोना को लेकर यात्रियों के लिए नयी गाइडलाइन जारी कर दी है। इस नयी गाइडलाइन में कई बड़े फैसले लिये गये हैं। अगर आप अब ट्रेन में यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको इस गाइडलाइन को ज़रूर पढ़ लेना चाहिए वरना आप यात्रा नहीं कर सकते हैं।

लखनऊ

Updated: January 10, 2022 12:37:35 pm

Indian Railway News: कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों और तीसरी लहर की दस्तक को देख शासन से लेकर प्रशासन और सरकारें भी सतर्क हैं। केन्द्र सरकार ने हाल ही में कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की थी। वहीं अब भारतीय रेलवे ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर यात्रियों की सुरक्षा के लिए नयी गाइडलाइन जारी कर दी है। इस नयी गाइडलाइन में कई बड़े फैसले लिये गये हैं। अगर आप अब ट्रेन में यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको इस गाइडलाइन को ज़रूर पढ़ लेना चाहिए। रेलवे द्वारा जारी इस इस गाइड लाइन में ऐसी बहुत सी बातें हैं जो यात्रा पर निकलने से पहले आपके लिए जानना बेहद ज़रूरी है वरना आपको ट्रेन से यात्रा नहीं करने दिया जाएगा। क्या है इस गाइड लाइन में आइये आपको बताते हैं।
Indian railways new guideline for journey in train
'नो वैक्सीन, नो एंट्री' पॉलिसी लागू

कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखकर दक्षिण रेलवे (Southern Railway) ने यात्रियों पर कुछ सख्त पाबंदियां लगा दी हैं। फिलहाल ये नया नियम लोकल ट्रेनों के लिए बनाया गया है। दरअसल, दक्षिण रेलवे ने लोकल ट्रेन में 'नो वैक्सीन, नो एंट्री' पॉलिसी लागू कर दी है।
यह भी पढ़ें

ट्रेन टिकट कैंसिल कराने से पहले ज़रूर जान लीजिए ये नियम, वरना उठाना पड़ेगा नुकसान

इस नये नियम के मुताबिक अब लोकल ट्रेन में वही सफर कर सकता है जिसने वैक्सीनेशन करवाया हो। बिना कोरोना वैक्सीन लगवाए लोग अब लोकल ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकते। इतना ही नहीं अगर किसी यात्री ने कोरोना वैक्सीन का सिर्फ सिंगल डोज ही लिया है तो भी उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
दिखाना होगा वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट

दक्षिण रेलवे ने यह भी कहा है कि रेल यात्रियों को कोरोना को लेकर जारी किए गए गाइडलाइंस को फॉलो करना अनिवार्य होगा। यात्रियों को यात्रा टिकट या मासिक सीजन टिकट (MST) जारी कराने के दौरान वैक्‍सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना भी अनिवार्य होगा।
यह भी पढ़ें

981 ट्रेनें रेलवे ने कीं रद, यूपी की भी कई ट्रेनें शामिल, यहां देखिए लिस्ट

जिनके पास वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट होगा उन्हें ही टिकट जारी किया जाएगा। दक्षिण रेलवे (Southern Railway) के इस कदम को देखते हुए दूसरी जगहों पर भी इस तरह के नियम को लागू किए जा सकते हैं।
होम /लखनऊ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Follow Us

Download Partika Apps

Group Sites

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिपल्व देव ने दिया इस्तीफा, नए CM के लिए चल रही BJP विधायक दल की बैठकबिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रणकांग्रेस को बड़ा झटका, सुनील झाखड़ ने पार्टी से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी पर उठाए सवालCongress Chintan Shivir 2022 : प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बने : प्रमोद कृष्णममुठभेड़ के 12 घंटे के अंदर शिकारियों के घरों पर चलाया बुलडोजरअमित शाह के तेलंगाना दौरे से आखिर क्यों परेशान है TRS?अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भीषण आग, मची भगदड़Kashi Vishwanath Temple- Gyanvapi Complex Survey: तीसरा दिन, मस्जिद के 4 कमरों का सर्वे, 50% सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष बोला कल्पना से परे मिली जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.