scriptIRCTC : तल्काल ट्रेन बुकिंग समय, स्लीपर कैंसलेशन नियम में बदलाब | irctc indian railways tatkal waiting ticket cancellation rules in h | Patrika News

IRCTC : तल्काल ट्रेन बुकिंग समय, स्लीपर कैंसलेशन नियम में बदलाब

locationलखनऊPublished: Dec 22, 2017 01:36:33 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

IRCTC, भारतीय रेलवे Online e-ticketing , AC तत्काल , non AC , RAC तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा वेबसाइट – https://www.irctc.co.in/ पर प्रदान करती है।

indian railway

लखनऊ. भारतीय रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा उन यात्रियों के लिए होती है, जिन्हें एक संक्षिप्त नोट पर रेल यात्रा करने की आवश्यकता होती है। IRCTC, भारतीय रेलवे की Online e-ticketing शाखा, ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान करती है। तत्काल टिकटों का बूथ बुकिंग के लिए खुलता है जैसे कि बुकिंग शुरू होता है। तत्काल टिकट बुकिंग पहली बार 1997 में कुछ ट्रेनों में शुरू की गई और बाद में अन्य ट्रेनों में विस्तारित की गई। तत्काल कोटा के तहत आरक्षित टिकटों के लिए रेलवे अतिरिक्त शुल्क लेता है जोकि तत्काल शुल्क के रूप में जाना जाता है IRCTC भारतीय रेल के मुताबिक तत्काल टिकट की बुकिंग से पहले आपको सामान्य कोटा उपलब्धता के तहत पहले टिकट अवश्य देखने चाहिए। यात्रियों हमेशा याद रखे कि तत्काल कोटेशन के तहत ट्रेन टिकट बुकिंग में कोई रियायत या छूट नहीं है।

तत्काल टिकट बुकिंग समय


तत्काल टिकट के लिए बुकिंग यात्रा की वास्तविक तारीख से एक दिन पहले ही खुलती है। AC Class के तत्काल टिकट के लिए बुकिंग सुबह 10:00 बजे और गैर-एसी Class के लिए सुबह 11:00 बजे Open होता है।

तत्काल आरक्षण प्रभार


तत्काल शुल्क द्वितीय श्रेणी के मूल किराए के 10 प्रतिशत की दर और अन्य सभी वर्गों के मूल किराए का 30 प्रतिशत की दर से किराए के प्रतिशत के रूप में तय किया जाता है, न्यूनतम और अधिकतम शुल्क के अधीन अधीन यह प्रक्रिया अपनाई जाती है।

यात्रा का वर्ग न्यूनतम तत्काल शुल्क (रुपए में) अधिकतम तात्कालिक शुल्क (रुपए में) शुल्क के लिए न्यूनतम दूरी (किमी में)
दूसरा (बैठे) 10- 15 -100
स्लीपर 100 – 200 – 500
एसी चेयर कार 125 – 225 – 250
एसी 3 टीयर 300 – 400 – 500
एसी 2 टीयर – 400 – 500 – 500
कार्यकारी 400 – 500 – 250

तत्काल ट्रेन टिकट रद्द करना

पुष्टि की गई तत्काल टिकट रद्द करने पर कोई वापसी नहीं दी गई है।

प्रतीक्षा-सूचीबद्ध, आरएसी टिकट के लिए तत्काल टिकट वापसी

आईआरसीटीसी की वेबसाइट – https://www.irctc.co.in/ के अनुसार, Rac(रद्द करने के खिलाफ आरक्षण) या तत्काल कोटा के तहत बुक किए गए प्रतीक्षा सूची के टिकट के लिए, अगर रिटर्न डिलीप होने से 30 मिनट पहले टिकट रद्द कर दिया जाता है तो रिफंड किया जाता है। यदि Rac या प्रतीक्षा-सूचीबद्ध टिकट धारक को किसी भी समय चार्ट की अंतिम तैयारी तक पुष्टि की गई है, तो इस तरह की टिकट को पुष्टि के रूप में माना जाता है।

यदि कोई ट्रेन तीन घंटे से अधिक समय तक चल रही है या ट्रेन को रद्द कर दिया गया है, तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक धन वापसी के दावे के लिए उचित कारण से टिकट जमा रसीद (टीडीआर) दर्ज करें।

तत्काल धन वापसी के नियम

यहां रेलवे ने अपनी वेबसाइट पर कुछ नियमों का उल्लेख किया है, जहां यह तत्काल टिकटों की पूरी वापसी देता है।

1. यात्री को यात्रा के प्रारंभिक बिंदु पर 3 घंटे से अधिक समय तक देरी हुई है।

2. यदि ट्रेन को एक अलग मार्ग पर चलाना है और यात्री यात्रा करने को तैयार नहीं है।

3. यदि ट्रेन को अलग मार्ग और बोर्डिंग स्टेशन या गंतव्य पर चलाना है या दोनों स्टेशनों को अलग मार्ग पर नहीं है।

4. कोच के गैर-अनुलग्नक के मामले में तत्काल आवास की व्यवस्था की गई है और यात्री को उसी कक्षा में आवास प्रदान नहीं किया गया है।

5. यदि पार्टी को निचले वर्ग में समायोजित किया गया है और वह यात्रा नहीं करना चाहता है (यदि पार्टी निम्न श्रेणी में यात्रा करती है, तो यात्री को किराए के अंतर और तत्काल प्रभारों का अंतर भी दिया जाएगा, यदि कोई हो।)

रेलवे टिकट बुकिंग पर जानने के लिए अन्य चीजें

एक से अधिक यात्रियों की यात्रा के लिए पारिवारिक ई-टिकट जारी करने के मामले में, कुछ यात्रियों ने RAC या प्रतीक्षा सूची, किराए की पूरी वापसी, कम क्लर्क, आरक्षण की पुष्टि की है और पुष्टि की गई यात्रियों के लिए भी शर्त होगी कि ट्रेन की निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट तक सभी यात्रियों के लिए ऑनलाइन रद्द कर दिया जाएगा। आईआरसीटीसी वेबसाइट का उल्लेख भी किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो