scriptJEE Advanced Exam Result 2024: लखनऊ के ईशान अग्रवाल को JEE Advanced में 346 वीं रैंक | Ishan Agarwal has secured 346th rank in JEE Advanced | Patrika News
लखनऊ

JEE Advanced Exam Result 2024: लखनऊ के ईशान अग्रवाल को JEE Advanced में 346 वीं रैंक

गोरखपुर के रहने वाले ईशान ने कृष्ण अग्रवाल ने देश की प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा में 346 वीं रैंक हासिल की है। इनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा अयोध्या में हुई।

लखनऊJun 10, 2024 / 07:58 am

Ritesh Singh

Education

Education

लखनऊ के ईशान कृष्ण अग्रवाल ने देश की प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा में 346वीं रैंक हासिल की है। आईआईटी की इस प्रवेश परीक्षा में शीर्ष 500 में स्थान हासिल करना ईशान की असाधारण योग्यता और दृढ़ता का प्रमाण है।

प्रारंभिक शिक्षा और पारिवारिक पृष्ठभूमि

मूल रूप से गोरखपुर के रहने वाले ईशान की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा अयोध्या में हुई। उनके पिता एमपी अग्रवाल आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने अयोध्या के जिलाधिकारी और मंडलायुक्त के पद पर भी कार्य किया है।

प्रेरणा और समर्थन

ईशान अपनी शैक्षणिक यात्रा में हासिल इस महत्वपूर्ण उपलब्धि का श्रेय अपने पिता एमपी अग्रवाल और मां अर्चा अग्रवाल को देते हैं। उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता ने उन्हें उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान किया। ईशान का मानना है कि ईश्वर की कृपा और माता-पिता के आशीर्वाद से उन्हें कड़ी मेहनत के लिए ताकत मिलती रही।

परिवार की सफलता

ईशान के बड़े भाई अमोघ विक्रम अग्रवाल ने भी जेईई एडवांस परीक्षा 2020 में देश में 468वीं रैंक हासिल की थी। अमोघ ने आईआईटी दिल्ली से इस साल स्नातक किया है, जो इस परिवार की शैक्षिक उत्कृष्टता को दर्शाता है। ईशान की इस सफलता ने उनके परिवार और लखनऊ को गर्व से भर दिया है। उनकी इस उपलब्धि से अन्य छात्रों को भी प्रेरणा मिलेगी और उनके माता-पिता का समर्थन और प्रेरणा का महत्व भी उजागर होगा।

Hindi News/ Lucknow / JEE Advanced Exam Result 2024: लखनऊ के ईशान अग्रवाल को JEE Advanced में 346 वीं रैंक

ट्रेंडिंग वीडियो