scriptडाक टिकट पर अपनी फोटो देख लोग हुए प्रफुल्लित, 510 लोगों ने बनवाई माई स्टाम्प | launch My Stamp Dynamic digital queue management system Post Office | Patrika News
लखनऊ

डाक टिकट पर अपनी फोटो देख लोग हुए प्रफुल्लित, 510 लोगों ने बनवाई माई स्टाम्प

मुसाफिर यादव व डाक अधीक्षक एच.के. यादव उपस्थित थे।

लखनऊDec 06, 2019 / 06:51 pm

Ritesh Singh

डाक टिकट पर अपनी फोटो देख लोग हुए प्रफुल्लित, 510 लोगों ने बनवाई माई स्टाम्प

डाक टिकट पर अपनी फोटो देख लोग हुए प्रफुल्लित, 510 लोगों ने बनवाई माई स्टाम्प

लखनऊ , postal department अपनी सेवाओं की विविधता एवं नवीन टेक्नालाजी द्वारा नित नये आयाम रच रहा है। इसी कड़ी में लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने सीतापुर प्रधान डाकघर में माई स्टाम्प सेवा एवं डायनमिक क्यू मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारम्भ किया। माई स्टाम्प के माध्यम से डाक टिकट पर अब आमजनों की तस्वीर लग सकेगी वहीँ डायनमिक क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से ग्राहकों को अपना कार्य कराने के लिए डाकघर में लम्बी क़तार में खड़े होना नहीं पड़ेगा। शुभारम्भ अवसर पर प्रथम कस्टमर के रूप में मदर्स प्राइड स्कूल की मैनेजिंग डायरेक्टर मोनिका आनन्द को डाक निदेशक ने माई स्टैम्प प्रदान किया। इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय सीतापुर के प्रधानाचार्य सुनील कुमार व जिला क्षय रोग अधिकारी मुसाफिर यादव व डाक अधीक्षक एच.के. यादव उपस्थित थे।
इस अवसर पर प्रधान डाकघर परिसर में आयोजित वृहद् डाक मेले का शुभारम्भ करते हुए निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग ने शहर से लेकर ग्रामीण स्तर तक डाक सेवाओं में अमूलचूल परिवर्तन किये हैं। चिट्ठी-पत्री और मनीआर्डर के लिए जाना जाने वाला डाक विभाग अब डिजिटल टेक्नालाजी और वित्तीय समावेशन के लिए प्रतिबद्ध है। डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि सीतापुर में बचत, बैकिंग, बीमा, ई-कामर्स, आधार, इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र जैसे क्षेत्रों में डाकघर नवीन टेक्नालाजी के साथ लोगों की जरूरतें पूरी कर रहे हैं।
डाक कर्मियों से रूबरू होते हुए डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि फील्ड में उनकी कार्य गतिविधियाँ ही विभाग के प्रति लोगों की अवधारणा बनाती है, ऐसे में उन्हें ग्राहकों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने ही जरूरत है। आज के प्रतियोगी दौर में यह सोचना कि मात्र काउंटर पर सेवायें देकर जनता को आकर्षित किया जा सकता है, उचित नहीं है। ज्यादा राजस्व के लिए हमे खुद लोगों के पास जाना होगा, नियमित संवाद स्थापित करते हुए उन्हें सेवाओं और गुणवत्ता के बारे में जागरूक करना होगा, तभी लक्ष्यों की प्राप्ति हो सकेगी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आरम्भ “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाकर डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव द्वारा उन्हें पासबुक प्रदान की गयी तथा डाक जीवन बीमा व ग्रामीण डाक जीवन बीमा धारकों को पॉलिसी बांड भी वितरित किये गये। सीतापुर डाक मण्डल में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाक कर्मियों को भी डाक निदेशक ने सम्मानित कर उनकी पीठ थपथायी।

Home / Lucknow / डाक टिकट पर अपनी फोटो देख लोग हुए प्रफुल्लित, 510 लोगों ने बनवाई माई स्टाम्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो