scriptरायबरेली छोड़ इस सीट से चुनाव लड़ेंगी प्रियंका गांधी! कांग्रेस ने अंतिम मौके पर बदली रणनीति | Lok Sabha Election 2024 Priyanka Gandhi elections from daman diu | Patrika News

रायबरेली छोड़ इस सीट से चुनाव लड़ेंगी प्रियंका गांधी! कांग्रेस ने अंतिम मौके पर बदली रणनीति

locationलखनऊPublished: Mar 04, 2024 09:39:03 am

Submitted by:

Aniket Gupta

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के बड़े नेता ने यह दावा किया है कि प्रियंका गांधी अब रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेंगी। इस तरह के बयान से यूपी की राजनीति में हलचल मच गई है।
 

lok_sabha_election_2024_priyanka_gandhi_seat.png

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही चुनावी हलचल तेज हो गई है। सपा और भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी कर दी है। इन्हीं तैयारियों के बीच यह कयास लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं। लेकिन अब उनकी ही पार्टी के नेता ने दावा करते हुए इस बात को खारिज कर दिया है। यह दावा किया जा रहा है कि अब प्रियंका गांधी रायबरेली के जगह दमन दीव सीट (Daman Diu Seat) से चुनाप लड़ेंगी। इसका दावा कांग्रेस की दमन दीव यूनिट के प्रदेश अध्यक्ष केतन पटेल ने किया है।
दमन दीव लोकसभा सीट पर बीजेपी की स्थिति की बात करें तो उन्होंने लगातार चौथी बार उम्मीदवार के तौर पर मौजूदा सांसद लालूभाई पटेल के नाम की घोषणा की है। ऐसे में कांग्रेस इस बार इस सीट से बड़े चेहरे को मैदान में उतार सकती है। और यह दावा किया जा रहा है कि प्रियंका गांधी को दमन दीव की जिम्मेदारी दी जा सकती है।
बता दें, दमन दीव के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष केतन पटेल ने दावा करते हुए कहा, ‘यह सच है कि प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) दमन दीव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती हैं। इस संबंध में कांग्रेस में राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा भी हो चुकी है। उन्होंने आगे कहा कि इस सीट से प्रियंका गांधी को लड़ाने का गणित तैयार हो चुका है। सभी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए इस छोटे से केंद्र शासित प्रदेश से प्रियंका गांधी को कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर उतारा जा सकता है।’ उन्होंने दावा करते हुए कहा कि अगर प्रियंका गांधी इस सीट से चुनाव लड़ती हैं तो इसका असर न सिर्फ दमन दीव बल्कि पूरे दक्षिण गुजरात की लोकसभा सीटों पर पड़ सकता है। इसके अलावा इससे पूरे देश की लोकसभा सीटें प्रभावित हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें

कई सांसदों के खिलाफ नाराजगी फिर भी सीट ऑफर, यूपी में बीजेपी का क्या है मास्टरप्लान

दरअसल, लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए हॉट सीट रायबरेली पर अब तक सोनिया गांधी चुनाव लड़ती आई हैं। सोनिया ने पहले 1999 में अमेठी से चुनाव लड़ा, तब वह कांग्रेस अध्यक्ष थीं। इसके बाद 2004, 2009, 2014 और 2019 में उन्होंने रायबरेली से चुनाव जीता। 2019 के लोकसभा चुनाव में सोनिया ने यह साफ कर दिया था कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा। अब इस चुनाव को लेकर कुछ दिनों पहले सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजने का फैसला किया गया। अब ऐसे में यदि सोनिया गांधी के रायबरेली सीट (Rai Bareli Seat) से चुनाव न लड़ने के बावजूद अगर प्रियंका गांधी दमन दीव से चुनाव लड़ती हैं तो देखना होगा कि रायबरेली की सीट को लेकर कांग्रेस के पास क्या तैयारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो