scriptकई सांसदों के खिलाफ नाराजगी फिर भी सीट ऑफर, यूपी में बीजेपी का क्या है मास्टरप्लान | BJP Candidates first list What is party masterplan in UP | Patrika News
लखनऊ

कई सांसदों के खिलाफ नाराजगी फिर भी सीट ऑफर, यूपी में बीजेपी का क्या है मास्टरप्लान

BJP Candidates First List: यूपी में भाजपा 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बची हुई 5 सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ दी है। बीजेपी ने अभी 24 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम होल्ड पर रखे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इन सीटों पर प्रत्याशियों के बदलाव की संभावना है।
 

लखनऊMar 03, 2024 / 03:02 pm

Aniket Gupta

bjp_candidates_first_list_what_is_party_masterplan_in_up.png

BJP Candidates First List

BJP Candidates First List: भाजपा ने लोकसभा चुनाव की पहली लिस्ट जारी कर दी। अपनी पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों की घोषणा की। जिसमें यूपी के लिए 51 सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा की। भाजपा ने उत्तर प्रदेश में सेफ खेलने का प्लान बनाया है। कई मौजूदा सांसदों के खिलाफ नाराजगी होने के बावजूद उन्हें टिकट दिए गए हैं। बता दें, यूपी में भाजपा 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बची हुई 5 सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ दी है। बीजेपी ने अभी 24 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम होल्ड पर रखे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इन सीटों पर प्रत्याशियों के बदलाव की संभावना है।
बीजेपी ने अपने 51 उम्मीदवारों की लिस्ट में पिछड़ा कार्ड खेला है, जिसमें 21 सीटें पिछड़ी जाति के उम्मीदवार के लिए चुना है, 12 अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवार हैं, 10 ब्राह्मण, 7 ठाकुर और पारसी बिरादरी से आने वालीं स्मृति जुबिन ईरानी का नाम है। बीजेपी ने पिछड़ी समाज से सबसे ज्यादा 4-4 उम्मीदवार लोधी-कुर्मी बिरादरी से उतारे हैं।
हालांकि, कई सीटों पर मौजूदा सांसदों की टिकट काटने के भी चर्चे हैं। जिसमें वरुण गांधी की पीलीभीत सीट, स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य की बदायूं सीट, बृजभूषण शरण सिंह की कैसरगंज सीट और मेनका गांधी की सुल्तानपुर सीट शामिल है। और बीजेपी ने इन सीटों पर प्रत्याशियों के ऐलान नहीं किए हैं। यानी पार्टी यहां अपने उम्मीदवार बदल सकती है।

Hindi News/ Lucknow / कई सांसदों के खिलाफ नाराजगी फिर भी सीट ऑफर, यूपी में बीजेपी का क्या है मास्टरप्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो