scriptयूपी में होली तक बढ़ाई गई मुफ्त राशन योजना, अब दाल, तेल और चीनी भी मिलेगी फ्री | Lucknow CM Yogi Announcement Free ration scheme extended till Holi | Patrika News

यूपी में होली तक बढ़ाई गई मुफ्त राशन योजना, अब दाल, तेल और चीनी भी मिलेगी फ्री

locationलखनऊPublished: Nov 04, 2021 10:52:11 am

Free ration scheme extended – अयोध्या में सरयू तट स्थित रामकथापार्क में पंचम दीपोत्सव के उद्घाटन पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि, प्रदेशवास‍ियों को होली तक मिलेगा मुफ्त राशन, प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन वितरण नवंबर तक प्रस्तावित था, कि‍ंतु अब इसे चार माह और बढ़ाया गया है…

यूपी में होली तक बढ़ाई गई मुफ्त राशन योजना, अब दाल, तेल और चीनी भी मिलेगी फ्री

यूपी में होली तक बढ़ाई गई मुफ्त राशन योजना, अब दाल, तेल और चीनी भी मिलेगी फ्री

लखनऊ. दिवाली पर यूपी के 15 करोड़ जनता की दिवाली हो गई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि, अंत्योदय कार्डधारकों को अब होली तक फ्री राशन मिलेगा। इसमें 35 किलो चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल, तेल और नमक भी दिया जाएगा। वैसे तो मुफ्त राशन की सुविधा नवंबर में समाप्त हो रही थी पर सीएम योगी ने इस सुविधा को चार माह और बढ़ा दिया है।
चुनाव भी है :- यूपी विधानसभा चुनाव 2022 अगले वर्ष होने जा रहा हैं। और यूपी की जनता को दिवाली पर तोहफे ही तोहफे मिल रहे हैं। यूपी सरकार ने पेट्रोल डीजल के उत्पाद शुल्क में कमी और फिर मुफ्त राशन की योजना को चार माह और बढ़ाने का ऐलान किया है।
15 करोड़ गरीब होंगे लाभान्वित :- अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की विभीषिका के बीच दो बार देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन दिया। सूबे के 15 करोड़ गरीब भी इससे लाभान्वित हुए, लेकिन यह योजना नवंबर में समाप्त हो रही है, जबकि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। ऐसे में रामराज्याभिषेक में हम कैसे गरीबों को खाली हाथ जाने दें। ऐलान किया कि होली तक यानि दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च 2022 तक अब अंत्योदय कार्ड धारक को 35 किलो गेहूं और चावल तो मुफ्त मिलेगा ही, साथ में दाल, खाद्य तेल और नमक भी देगें। यही नहीं इस बार हर माह चीनी भी मुफ्त देंगे।
पात्र गृहस्थी कार्डधारक को मिलेंगे कई और सामान :- योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, इसके अलावा पात्र गृहस्थी कार्डधारक को भी प्रति व्यक्ति पांच किलो ग्राम गेहूं, चावल के साथ एक किग्रा अरहर की दाल, एक लीटर खाद्य तेल, एक किग्रा नमक और एक किग्रा चीनी मुफ्त में देगें। पहले केवल गेहूं, चावल तक ही यह योजना सीमित थी।
प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना :- प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत अप्रैल 2020 से नवम्बर 2020 तक और फिर मई 2021 से नवम्बर तक दिया जा रहा है यानी अभी तक कुल 12 महीने नि:शुल्क राशन वितरण किया जा चुका है। इसमें तीन किलो गेहूं, दो किलो चावल दिया जाता है। इसी योजना को राज्य सरकार अपने संसाधनों से मार्च 2022 तक चलाने की योजना बना रही है। राज्य सरकार इसमें 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल और नमक का एक पैकेट जोड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो