लखनऊ में एक से अधिक मकान, प्लाट और फ्लैट है तो हो जाइए सावधान, एलडीए करेगा कार्रवाई

- लखनऊ विकास प्राधिकरण ने चेताया कि अगर लखनऊ में किसी के पास एक प्लाट, एक फ्लैट एक मकान के अतिरिक्त दूसरा पाया गया तो दूसरा आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा

By: Mahendra Pratap

Published: 03 Jul 2021, 11:37 AM IST

लखनऊ. Lucknow Development Authority action लखनऊ विकास प्राधिकरण ने चेताया है कि अगर लखनऊ में किसी के पास एक प्लाट, एक फ्लैट एक मकान के अतिरिक्त दूसरा पाया गया तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। और उनका दूसरा आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा।

मौसम विभाग का अगले 24 घंटे में यूपी में बारिश का अलर्ट

सख्त कार्रवाई :- राजधानी लखनऊ में एक से अधिक भूखंड व मकान लेने वालों पर एलडीए कार्रवाई करने जा रहा है। इनके आवंटन निरस्त किए जाएंगे। नियमानुसार पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों में से केवल एक व्यक्ति ही संपत्ति ले सकता है। इसीलिए एलडीए बुकिंग के समय संबंधित व्यक्ति से शपथ पत्र लेता है कि उसके पास कोई दूसरा मकान, प्लॉट या फ्लैट नहीं है। लेकिन तमाम लोगों ने नियमों को दरकिनार कर एक से अधिक संपत्तियां खरीदी हैं।

दो एलडीए प्लाट, फ्लैट या मकान वालों की तलाश :- अब एलडीए ऐसे लोगों से अपनी संपत्तियों वापस लेगा। इसके लिए कंप्यूटर से एक से अधिक संपत्ति खरीदने वालों का विवरण तलाशा जा रहा है। कानपुर रोड योजना के कुछ ऐसे आवंटी मिले हैं जिनके नाम दो-दो संपत्तियां मिली हैं। जल्दी ही इनके आवंटन निरस्त होंगे। एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि, जिन लोगों ने एक से अधिक संपत्ति ली हैं उन पर कार्रवाई की जाएगी। कुछ मामले पकड़े गए हैं। जल्दी ही इनके आवंटन निरस्त करा दिए जाएंगे। नियमानुसार केवल एक प्लॉट या मकान ही लिया जा सकता है।

बड़े नाम शामिल हैं :- राजधानी लखनऊ में कई आईएएस, एलडीए बाबू और अधिकारियों ने नियम विरुद्ध एक से अधिक मकान व प्लॉट ले रखे हैं। जानकारी होने के बाद भी कार्रवाई नहीं की गई। अब एक बार फिर से कवायद शुरू हुई है। एलडीए की पूर्व उप सचिव तथा पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की समधन अंबी विष्ट तथा उनके पति के नाम भी 3 संपत्तियां जांच में मिली थी। जबकि एक संपत्ति वह हो बेच चुके थे।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned