script

यूपी में ऑक्सीजन की कमी पर हाहाकार, राजनाथ सिंह सहित दो विधायक मदद को आए आगे, सरकार भी मुस्तैदी से जुटी

locationलखनऊPublished: Apr 19, 2021 12:56:25 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

UP Oxygen Problem :- लखनऊ के लिए पांच हजार लीटर के जम्बो सिलेंडर भेजे डीआरडीओ की मदद से होगी आपूर्तिNitin Aggarwal help covid-treament :- विधायक नितिन अग्रवाल ने ऑक्सीजन प्लांट के लिए दिए 50 लाख रुपएcovid-treament help :- एमएलसी अवनीश कुमार ने सात जिलाधिकारियों को लिखा पत्र

यूपी में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर हाहाकार, राजनाथ सिंह सहित दो विधायक मदद को आए आगे

यूपी में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर हाहाकार, राजनाथ सिंह सहित दो विधायक मदद को आए आगे

लखनऊ. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से पूरे यूपी में हाहाकार मचा हुआ। उस पर से कोविड-19 के गंभीर मरीजों के लिए आक्सीजन का न मिल पाना तीमारदारों, डाक्टरों और प्रशासन के लिए भारी चिंता का विषय बन गया है। यूपी सरकार अस्पतालों में आक्सीजन की सुचारु व्यवस्था के लिए युद्धस्तर पर लगी हुई है। 15 दिनों में कई जिलों में आक्सीजन के नए प्लांट लगवाने के आदेश जारी हो गए हैं। वहीं लखनऊ से सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ (Rajnath Singh help ) भी राजधानी लखनऊ (Lucknow Oxygen Problem ) सहित कई जिलों में आक्सीजन की कमी से चिंतित है। और लखनऊ के लिए पांच हजार लीटर के जम्बो सिलेंडर भेजे हैं। इनको राज्य सरकार को सौंपा गया है और डीआरडीओ की मदद से इनकी आपूर्ति की जाएगी।
यूपी के ऑक्सीजन प्लांटों की सांसें फूली, अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट

लखनऊ के लिए ऑक्सीजन की बड़ी खेप :- लखनऊ के अस्पतालों में ऑक्सीजन के सिलेंडर को लेकर मची मारामारी के बीच एक बड़ी राहत की खबर है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ के लिए ऑक्सीजन की बड़ी खेप भेजी है। इसके अलावा लखनऊ में डीआरडीओ की मदद से 250 बेड का एक बड़ा अस्पताल तैयार किया जा रहा है।
अब सिर्फ अस्पतालों के लिएं ऑक्सीजन :- दरअसल, राजधानी सहित कई जिलों में ऑक्सीजन बाटलिंग यूनिट में लिक्विड ऑक्सीजन का बड़ा संकट उत्पन्न हो गया है। सरकार की तरफ से कॉमर्शियल उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सिर्फ अस्पतालों में ऑक्सीजन गैस सिलेंडर सप्लाई को कहा गया है।
ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो रही :- इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन लखनऊ डिवीजन के चेयरमैन सूर्य प्रकाश हवेलिया ने बताया कि राजधानी के छह बॉटलिंग यूनिट को छत्तीसगढ़, राउरकेला, मोदीनगर, काशीपुर आदि से लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर के जरिए सप्लाई होता है। मगर, कुछ दिनों से इसकी सप्लाई में कमी हो गई है। इसके चलते उद्यमी गैस सिलेंडर नहीं भर पा रहे हैं।
गैस एजेंसी के बाहर कतार :- लखनऊ में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए परेशान तीमारदार एक गैस एजेंसी के बाहर कतार लगा कर खड़े हो गए है। मुरारी गैस प्राइवेट लिमिटेड के डिवीजनल सेल्स मैनेजर ने बताया कि, ऑक्सीजन की आपूर्ति अभी प्रमुख कोविड हॉस्पिटल्स और निजी इस्तेमाल के लिए आवश्यक लोगों तक ही की जा रही है।
व्यवसायिक उत्पादन रोका :- चंदौली से एक अच्‍छी खबर यह है कि मुगलसराय स्थित इंडियन एयर गैसेस प्लांट में ऑक्सीजन का व्यवसायिक उत्पादन रोक दिया गया है और कर्मचारी सिर्फ मेडिकल ऑक्सीजन ही बना रहे हैं। प्लांट में रोजाना 700 से ज्यादा सिलेंडर भरे जा रहे हैं जोकि कोविड मरीजों के लिए संजीवनी साबित हो सकते हैं।
दो विधायकों ने दिया धन :- कोरोना संक्रमण में पड़ रही ऑक्सीजन की कमी से उबारने के लिए हरदोई (Hardoi Two MLAs covid-treament help ) के सदर विधायक नितिन अग्रवाल (Nitin Aggarwal covid-treament help ) ने अपनी निधि से ऑक्सीजन प्लांट के लिए 50 लाख रुपए देने की घोषणा की है वहीं लखनऊ स्नातक खंड के एमएलसी एमएलसी अवनीश कुमार ने हरदोई समेत खंड के अन्य सात जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर उनकी निधि से आक्सीजन प्लांट और अन्य संसाधनों के लिए जितनी निधि की जरूरत हो वह ले लेने के लिए पत्र लिखा है।
मास्क का प्रयोग अनिवार्य :- राज्यपाल

कोरोना संक्रमण की रोकथाम] उपचार व सुरक्षात्मक उपायों के बारे में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ] प्रयागराज] वाराणसी व कानपुर के Mh,e को फोन कर जानकारी ली। mUgksaus us dgkfd] कोविड प्रोटोकॉल का पालन न करने वालों पर सख्ती करें। राज्यपाल ने कहk fd] सभी से मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से कराया जाए। इसका उल्लंघन करने वालों के साथ कड़ाई की जाए। साथ ही उन्होंने सभी अस्पतालों में दवाओं] ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो