scriptउत्तर प्रदेश विधान सभा की वेबसाइट हैक, कोई डाटा चोरी नहीं | Lucknow Uttar Pradesh Vidhan Sabha Website hacked no data theft | Patrika News
लखनऊ

उत्तर प्रदेश विधान सभा की वेबसाइट हैक, कोई डाटा चोरी नहीं

– हैकर्स ने डाली आपत्तिजनक पोस्ट, – यूपी डेस्को ने साइबर थाना लखनऊ में दर्ज कराई एफआईआर

लखनऊSep 09, 2021 / 01:21 pm

Sanjay Kumar Srivastava

उत्तर प्रदेश विधान सभा की वेबसाइट हैक, कोई डाटा चोरी नहीं

उत्तर प्रदेश विधान सभा की वेबसाइट हैक, कोई डाटा चोरी नहीं

लखनऊ. साइबर हैकर्स लगातार आनलाइन सिस्टम को चुनौती दे रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले ही देश की सबसे सुरक्षित वेबसाइट, भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट ( Election Commission website) में हैकर्स ने सेंध मारी थी। अब हैकर्स ने उत्तर प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट को हैक कर उसमें आपत्तिजनक पोस्ट (objectionable post) डाली है। मामले की जानकारी होने पर यूपी डेस्को ने साइबर थाना लखनऊ (cyber police station) में केस दर्ज कराया है। इस पर डीजीपी मुकुल गोयल ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधान सभा की वेबसाइट को हैक नहीं किया गया है। एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहाकि, विधानसभा की वेबसाइट से कोई भी डाटा चोरी नहीं (no data theft) हुआ है।
यूपी में हेल्पलाइन सर्विस 155260 :- साइबर फ्राड रोकने और साइबर ठगी को रोकने के लिए केंद्र में पहले से हेल्पलाइन सर्विस चल रही है। पर यूपी में हेल्पलाइन सर्विस 155260 की शुरुआत 13 मई को हुई। अब तक सात हजार से अधिक शिकायतें 155260 पर आ चुकी हैं। इसमें 1927 शिकायतें ऐसी हैं जो फ्राड होने के 24 घंटे के अंदर दर्ज कराई गई है। बाकी शिकायतें फ्राड होने के 24 घंटे बाद दर्ज कराई गई है। पर इसके बावजूद साइबर क्राइम लगातार बढ़ रहे हैं।
वेबसाइट हैक नहीं : डीजीपी

उत्तर प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट हैक होने पर साइबर थाने के अधिकारी हैकरों की तलाश में जुट गए। डीजीपी मुकुल गोयल ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधान सभा की वेबसाइट को हैक नहीं किया गया है। इस वेबसाइट को एक प्राइवेट कंपनी कॉन्ट्रैक्ट पर वर्ल्ड वाइड चलाई जाती है। वेबसाइट पर एक वनरेबल एडवर्टीजमेंट का पेज आ गया था जो कि एक दवा का था। कंपनी सिर्फ भारत में ही नहीं नेपाल और यूरोप के अन्य देशों में जहां-जहां यह वेबसाइट की काम करती है उन सभी पर यह एडवर्टीजमेंट गया है। इस संदर्भ में एक एफआईआर दर्ज करा दी गई है और कंपनी से बात करके जांच की जा रही है।
डाटा चोरी नहीं :- इस मामले में एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि, विधानसभा की वेबसाइट से कोई भी डाटा चोरी नहीं हुआ है। इस बारे में कंपनी को इनफॉर्म भी कर दिया गया है। आगे की जांच की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो