लखनऊ न्यूज- करना चाहते हैं बीए, बीकॉम या बीएससी तो लखनऊ के हैं ये टॉप कालेज

उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के लिए लखनऊ एक उत्तम केंद्र है। अगर आप भी करना चाहते हैं लखनऊ से बीए, बीकॉम या बीएससी तो कर सकते हैं इन टॉप कॉलेज में अप्लाई।

 

By: Sandhya Jha

Published: 13 Sep 2021, 01:25 PM IST

लखनऊ उत्तर प्रदेश के उन शहरों में से एक है जिसमें कई ऐसे कॉलेज हैं जो इंजीनियरिंग, कला और सामाजिक विज्ञान, कानून, वाणिज्य, चिकित्सा विज्ञान, पत्रकारिता आदि के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्रदान करता है।

लखनऊ शहर प्राचीन काल से अपने "साहित्य और शिक्षा" के लिए प्रसिद्ध रहा है। ये "तहजीब" का शहर है और शिक्षा इसकी जड़ है। यही कारण है कि यहां शिक्षा की धारा चारों दिशाओं में बहती है। चारों ओर के शिक्षण संस्थान और विश्वविद्यालय इस बात को साबित कर रहे हैं कि लखनऊ शहर शिक्षा के प्रति काफी जागरूक है। लखनऊ अलग-अलग पाठ्यक्रमों की प्रदान करने वाले विश्वविद्यालयों का घर है। ये विश्वविद्यालय हैं:


1. बाबासाहब भीमराव अम्बेडकर युनिवर्सिटी-

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) लखनऊ, उत्तर प्रदेश में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय का नाम बाबासाहेब अम्बेडकर, समाज सुधारक, पॉलीमैथ और भारतीय संविधान के वास्तुकार के नाम पर रखा गया है। विश्वविद्यालय की स्थापना 10 जनवरी 1996 को हुई थी। विश्वविद्यालय का अमेठी में एक सैटेलाइट कैंपस भी है। सैटेलाइट कैंपस 2016 में स्थापित किया गया था। इसका कैंपस लखनऊ में है और 250 एकड़ में फैला हुआ है।

विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, मानविकी, विज्ञान, कृषि, कानून, व्यवसाय, शिक्षा, आदि के क्षेत्र में यूजी, पीजी और डॉक्टरेट स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। बीबीएयू लखनऊ अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को 50% सीट आरक्षण प्रदान करता है। इसके अलावा, 10% सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए भी आरक्षित हैं।

2. बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय (बीबीडीयू)

एक निजी विश्वविद्यालय है जिसका मुख्य परिसर लखनऊ, उत्तर प्रदेश, में अखिलेश दास द्वारा स्थापित किया गया था और इसका नाम उनके पिता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू बनारसी दास के नाम पर रखा गया था।विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर फैजाबाद रोड पर स्थित है। कैंपस में प्रवेश द्वार पर गणेश मंदिर, बड़े शैक्षणिक भवन और पुस्तकालय, लड़कों और लड़कियों के लिए छात्रावास और एक क्रिकेट मैदान है। क्राउन मॉल, जिसमें दुकानें, रेस्तरां और थिएटर हैं, पास ही है।

यह एक यूजीसी-अनुमोदित विश्वविद्यालय है जो यूजी, पीजी, अनुसंधान, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र स्तर पर 85 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, कानून, वास्तुकला, विज्ञान, कला, वाणिज्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।

3. लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू)

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित एक पब्लिक स्टेट युनिवर्सिटी है। 1867 में स्थापित, लखनऊ विश्वविद्यालय भारत में उच्च शिक्षा के सबसे पुराने संस्थानों में से एक है। एलयू का मुख्य परिसर शहर के यूनिवर्सिटी रोड क्षेत्र बादशाह बाग में स्थित है और दूसरा परिसर जानकीपुरम में है।

लखनऊ विश्वविद्यालय यूजी और पीजी स्तरों पर 82 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। लखनऊ विश्वविद्यालय में कला, यूनानी, आयुर्वेद, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, वाणिज्य, शिक्षा, ललित कला, विज्ञान और कानून सहित 9 फैकल्टी हैं। विश्वविद्यालय में 16 संस्थान या केंद्र और 30 विभाग हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय से 227 कॉलेज संबद्ध किए गए हैं।

4. इंटीग्रल यूनिवर्सिटी

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी भारत के उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक निजी विश्वविद्यालय है। इंटीग्रल यूनिवर्सिटी, देश का पहला अधिनियमित अल्पसंख्यक विश्वविद्यालय, 1 अप्रैल 2004 से कार्य करना शुरू कर दिया।इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में वर्तमान में 14 फैकल्टी और 32 विभाग हैं।

5. श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी

श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ उत्तर प्रदेश, में एक निजी विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना जुलाई 2012 में हुई थी। श्री रामस्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय में 11 संस्थान हैं जो 100 से अधिक स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, फार्मेसी, प्रबंधन, कंप्यूटर विज्ञान / आईटी, जैव प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, कानूनी अध्ययन, कृषि, मीडिया अध्ययन, मानविकी, सामाजिक कार्य, शिक्षा, वाणिज्य और प्राकृतिक विज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Sandhya Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned